रूस ने अमेरिका के नेतृत्व में सीरिया में किए गए हमलों को बताया ‘‘आपराधिक’’

राजदूत वासिली नेबेनजिया ने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान सीरिया के पूर्वी देर एजोर में हुए हमले का विरोध किया.

रूस ने अमेरिका के नेतृत्व में सीरिया में किए गए हमलों को बताया ‘‘आपराधिक’’

प्रतीकात्मक फोटो

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत ने सीरिया में सत्ता समर्थक बलों के खिलाफ किए गए अमेरिका नीत गठबंधन के हमलों को ‘‘आपराधिक’’ बताकर उनकी निंदा की. इन हमलों में 100 से अधिक लोगों की मौत हुई है. राजदूत वासिली नेबेनजिया ने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान सीरिया के पूर्वी देर एजोर में हुए हमले का विरोध किया.

उन्होंने कहा, ‘‘इस हमले को भले किसी भी कारण से न्यायोचित्त ठहराया गया हो लेकिन यह अस्वीकार्य है.’’ 

उन्होंने कहा कि उन्होंने अमेरिका को यह ‘‘याद रखने को कहा कि वे सीरिया में वास्तव में अवैध रूप से आए हैं. उन्हें वहां आमंत्रित नहीं किया गया था .’’  नेबेनजिया ने कहा, ‘‘वे हमेशा दावा करते हैं कि वे अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से लड़ रहे हैं लेकिन हमें लगता है कि इसकी सीमा पार हो रही है.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘सीरिया में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से वास्वत में जमीनी स्तर लड़ाई लड़ रहे लोगों का मुकाबला करना अपराध है.’’  अमेरिका ने कहा है कि सरकार समर्थक लड़ाकों के खिलाफ बुधवार को अंतरराष्ट्रीय गठबंधन ने अपने सहयोगियों को बचाने के लिए हवाई हमले किए. उसने सीरियाई सरकार समर्थक बलों पर अमेरिका के समर्थन वाले ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस’ पर हमला करने का आरोप लगाया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com