न्यूयॉर्क पर रासायनिक हमला कर सकता है रूस : अमेरिका की राजदूत निकी हेली

हेली ने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन के उस आकलन से सहमत है कि पूर्व जासूस को जहर देने के पीछे रूस का हाथ है.

न्यूयॉर्क पर रासायनिक हमला कर सकता है रूस : अमेरिका की राजदूत निकी हेली

न्यूयॉर्क पर रासायनिक हमला कर सकता है रूस : अमेरिका की राजदूत निकी हेली (फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निकी हेली ने ब्रिटेन के साथ एकजुटता दिखाते हुए चेतावनी दी है कि यदि सख्त कदम नहीं उठाए गए तो रूस न्यूयॉर्क पर या संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों के शहरों पर रासायनिक हमला कर सकता है. सीएनएन के मुताबिक, हेली ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन पिछले सप्ताह रूस के पूर्व जासूस एवं उनकी बेटी पर हुए नर्व एजेंट हमले के बाद ब्रिटेन के साथ खड़ा है.

हेली ने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन के उस आकलन से सहमत है कि पूर्व जासूस को जहर देने के पीछे रूस का हाथ है. हेली ने इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सख्त कदम उठाए जाने की मांग की. हेली ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक के दौरान कहा, "अमेरिका को विश्वास है कि ब्रिटेन में दो लोगों पर सैन्य स्तर के नर्व एजेंट का इस्तेमाल कर किए गए हमले के पीछे रूस का हाथ है."

उन्होंने कहा कि रूस ने अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है. हेली ने कहा, "यदि हमने इस समस्या के समाधान के लिए त्वरित कदम नहीं उठाया तो साल्सिबरी आखिरी स्थान नहीं होगा, जहां इस रासायनिक हथियार का इस्तेमाल हुआ है. वे (रूस) न्यूयॉर्क पर या संयुक्त राष्ट्र के किसी भी सदस्य देश के शहरों पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं."

Newsbeep

गौरतलब है कि रूस के पूर्व जासूस सर्गेइ स्क्रिप्ल और उनकी बेटी यूलिया पर ब्रिटेन के साल्सिबरी में नर्व एजेंट के जरिए जहर दिया गया था. हालांकि, रूस ने इन आरोपों को मनगढ़ंत कहानियां बताकर खारिज कर दिया है और इस हमले में अपनी भागीदारी से इनकार किया है. ब्रिटेन का विश्वास है कि इस हमले में रूस का हाथ है और इस पर प्रतिक्रियास्वरूप बुधवार को ब्रिटेन ने देश से 23 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का ऐलान कर दिया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इनपुट- IANS