रूस ने कोरोना वायरस की नई वैक्सीन बनाई, राष्ट्रपति पुतिन ने की घोषणा

पुतिन की इस घोषणा से पहले उन्होंने अगस्त में कहा था कि रूस ने स्पुतनिक वी नामक अपनी पहली कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर्ड की है

रूस ने कोरोना वायरस की नई वैक्सीन बनाई, राष्ट्रपति पुतिन ने की घोषणा

प्रतीकात्मक फोटो.

मॉस्को:

World Coronavirus: रूस (Russia) में जब कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में काफी तेजी आ गई है तब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को घोषणा की कि रूस ने अपनी दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर्ड की है. पुतिन ने कैबिनेट सदस्यों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "नोवोसिबिर्स्क वेक्टर सेंटर ने आज कोरोना वायरस के खिलाफ दूसरी रूसी वैक्सीन रजिस्टर्ड की है." साइबेरियाई शहर नोवोसिबिर्स्क में एक टॉप सीक्रेट लैब, वेकेटर में सोवियत काल में जैविक हथियार अनुसंधान और इबोला से लेकर चेचक के वायरस तक का भंडार किया था.
 
पुतिन की इस घोषणा से पहले उन्होंने अगस्त में कहा था कि देश ने स्पुतनिक वी नामक अपनी पहली कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर्ड की है, जिसे परीक्षण के अपने अंतिम चरण को पूरा करना बाकी है. नया टीका सिंथेटिक वायरस प्रोटीन का उपयोग करके एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है, जबकि स्पुतनिक वी अनुकूलित एडेनोवायरस उपभेदों का उपयोग करता है. एक वायरस जो सामान्य सर्दी का कारण बनता है.
 
उप प्रधानमंत्री तातियाना गोलिकोवा ने पुतिन के साथ सम्मेलन के दौरान कहा कि टीका ने "सुरक्षा का काफी उच्च स्तर" दिखाया. उन्होंने कहा कि अब 40,000 वायलेंटियरों को शामिल करते हुए रजिस्ट्रेशन के बाद के परीक्षणों पर आगे बढ़ा जाएगा.
 
हाल के हफ्तों में रूसी अधिकारियों ने संक्रमण में तेजी से वृद्धि दर्ज की है. सरकार ने बुधवार को 14,231 नए मामलों के साथ संक्रमण में एक नया रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की. गोलिकोवा ने देश में वायरस की स्थिति को "नियंत्रित" बताया और कहा कि और उपायों की आवश्यकता नहीं थी.
 
मंगलवार को उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने चिंता जताते हुए कहा था कि कोरोनो वायरस रोगियों के इलाज के लिए रूस के अस्पतालों के 90 प्रतिशत बेड अलग रखे गए थे जो कि भरे हुए हैं.
 
मॉस्को कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित शहर है. यहां 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को घर पर ही रहने के लिए कहा गया है. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने पिछले सप्ताह सभी मॉस्को वासियों से तब तक अपना आवागमन सीमित करने का आग्रह किया था जब तक कि टीका बड़े पैमाने पर वितरण के लिए उपलब्ध न हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com