NDTV Khabar

भारत को 48 एमआई-17 हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति कुछ महीनों में करेगा रूस

रूस के हथियार आपूर्तिकर्ता रोसोबोरोनएक्सपोर्ट्स के सीईओ एलेक्सान्द्र मिखिव का कहना है कि भारत के पास एमआई-7 और एमआई-17 परिवार के 300 से ज्यादा हेलीकॉप्टर हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत को 48 एमआई-17 हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति कुछ महीनों में करेगा रूस

रूस का लड़ाकू हेलीकॉप्टर

जुकोव्स्की (रूस):

भारत और रूस में हथियारों की सौदेबाजी कई दशकों से होती आ रही है. पिछले कुछ दशक में अमेरिका और अन्य देशों से भी भारत ने बेहतर युद्ध की तैयारी के लिए सामान खरीदा है. रूस और भारत 48 एमआई17 युद्धक मालवाहक हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति को लेकर बातचीत कर रहे हैं और इस सौदा वर्ष के अंत तक होने की पूरी संभावना है. रूस के एक अधिकारी ने उक्त जानकारी दी. रूस के हथियार आपूर्तिकर्ता रोसोबोरोनएक्सपोर्ट्स के सीईओ एलेक्सान्द्र मिखिव का कहना है कि भारत के पास एमआई-7 और एमआई-17 परिवार के 300 से ज्यादा हेलीकॉप्टर हैं. इनका प्रयोग सैन्य टुकड़ियों और हथियारों के परिवहन, अग्निशमन बल को सहायता प्रदान करने, काफिलों को सुरक्षा देने, गश्त और खोज एवं बचाव अभियानों में किया जाता है. मिखिव ने कहा कि भारत को अपनी जरूरतें भलीभांति पता हैं.

मिखिव का कहना है कि रूस और भारत 48 (एमआई-174वी-5) हेलीकॉप्टरों के सौदे को लेकर बातचीत कर रहे हैं. इस संबंध में तकनीकी-वाणिज्यिक वार्ता शुरू होने वाली है.


टिप्पणियां

VIDEO : एमआई-17 हेलीकॉप्टर का वायुसेना करती है इस्तेमाल
रूस के प्रतिष्ठित एयर शो एमएकेएस2017 से इतर उन्होंने पत्रकारों के एक समूह से कहा, ‘‘हम आशा करते हैं कि वर्षांत से पहले किसी नतीजे पर पहुंचेंगे.’’ रोस्टेक स्टेट कॉरपोरेशन की एक कंपनी रोसोबोरोनएक्सपोर्ट्स के साथ हुए पुराने सौदे के तहत रूस ने पिछले ही वर्ष भारत को एमआई-174वी-5 सैन्य मालवाहक हेलीकॉप्टरों की अंतिम खेप दी है. इस सौदे में कजान हेलीकॉप्टर संयंत्र में बने कुल 151 एमआई-174वी-5 हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति भारत को की जानी थी.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement