NDTV Khabar

ताइवान में राष्ट्रपति कार्यालय के बाहर तैनात सुरक्षा कर्मी पर समुराई तलवार से हमला

पुलिस ने बताया कि मौके से गिरफ्तार इस ताइवानी नागरिक का कहना है कि वह अपनी राजनीतिक विचारधारा व्यक्त कर रहा था और तलवार उसने पास के इतिहास संग्रहालय से चुरायी थी.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ताइवान में राष्ट्रपति कार्यालय के बाहर तैनात सुरक्षा कर्मी पर समुराई तलवार से हमला

समुराई तलवारबाज(प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  1. राष्ट्रपति कार्यालय राजधानी ताइपे के मध्य में स्थित है.
  2. इतिहास संग्रहालय के शो-केश को तोड़ा समुराई तलवार चुरायी थी.
  3. घायल सुरक्षाकर्मी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसकी हालत स्थिर है.
ताइपे: चीन का झंडा लिये हुए एक समुराई तलवारबाज ने ताइवान के राष्ट्रपति कार्यालय के बाहर तैनात एक सुरक्षा कर्मी पर हमला कर दिया. पुलिस ने बताया कि मौके से गिरफ्तार इस ताइवानी नागरिक का कहना है कि वह अपनी राजनीतिक विचारधारा व्यक्त कर रहा था और तलवार उसने पास के इतिहास संग्रहालय से चुरायी थी. राष्ट्रपति कार्यालय राजधानी ताइपे के मध्य में स्थित है और यह बीजिंग के प्रति कड़ा रूख रखने वाली राष्ट्रपति साई इंग-वेन का मुख्यालय है.

इंग-वेन के पिछले वर्ष सत्ता में आने के बाद से बीजिंग और ताइपे के बीच संबंधों में तनाव आया है क्योंकि वह चीन के इस रुख का समर्थन नहीं करती हैं कि ताइवान ‘एक चीन’ का हिस्सा है.

इस घटना से जुड़े एक पुलिस अधिकारी ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि हमलावर ने ‘हथौड़े की मदद से इतिहास संग्रहालय के शो-केश को तोड़ा और समुराई तलवार चुरायी.’ उन्होंने कहा, ‘उसके बैग से चीन का राष्ट्रीय झंडा मिला है. उसका कहना है कि राष्ट्रपति कार्यालय जाकर वह अपनी राजनीतिक विचारधारा जताना चाहता था.’ राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता एलेक्स हुआंग का कहना है कि व्यक्ति की पहचान सिर्फ उसके परिवार के नाम के आधार पर लियु के रूप में हुई है. लियु ने उसे रोकने वाले सुरक्षाकर्मी पर तलवार से हमला किया.

फिलहाल पुलिस लियु से पूछताछ कर रही है. हुआंग ने बताया कि घायल सुरक्षाकर्मी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसकी हालत स्थिर है.

VIDEO : चीन के साथ कूटनीतिक प्रयास जारी​
कार्यालय और उसके आसपास पहले भी हमले हुए हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement