सैंडी ने ली 97 लोगों की जान, 40 लाख लोग बिजली आपूर्ति से वंचित

सैंडी ने ली 97 लोगों की जान, 40 लाख लोग बिजली आपूर्ति से वंचित

खास बातें

  • महातूफान सैंडी ने अमेरिका के घनी अबादी वाले पूर्वी तट पर भारी तबाही का मंजर और मलबा पीछे छोड़ा है तथा इसके कारण 97 से ज्यादा लोगों की जान गई है।
न्यूयॉर्क:

महातूफान सैंडी ने अमेरिका के घनी अबादी वाले पूर्वी तट पर भारी तबाही का मंजर और मलबा पीछे छोड़ा है तथा इसके कारण 97 से ज्यादा लोगों की जान गई है। करीब 40 लाख अमेरिकी अभी तक बिजली और संचार आपूर्ति के बिना बदहाली के दौर से गुजर रहे हैं तथा बाढ़ वाले इलाकों में सेंधमारी शुरू हो गई है।

न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी के आसपास के इलाकों में अभी तक पानी जमा हुआ है तथा बचावकर्ता मलबे से शव निकाल रहे हैं। तूफान के कारण देश में मृतक संख्या बढ़कर 97 से अधिक हो गई है।

न्यूयॉर्क के महापौर माइकल ब्लूमबर्ग ने कहा, महातूफान के कारण न्यूयॉर्क में कम से कम 37 लोग मारे गए हैं। न्यूयार्क टाइम्स की खबर के अनुसार 37 लाख 50 हजार से अधिक लोगों को लगातार तीसरे दिन बिजली आपूर्ति के बिना जीवन बसर करना पड़ा।

इस बीच न्यूयॉर्क में वर्ष 2001 के आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों की याद में बने नेशनल सितम्बर 11 स्मारक को ‘काफी’ नुकसान हुआ है।

स्मृतिस्थल के मुख्य कार्यकारी जो डेनियल्स ने बताया कि वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के स्थान पर बनाए गए स्मृतिस्थल को भारी बाढ़ के कारण काफी नुकसान हुआ है।

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू एम क्यूम्बो ने कहा कि आरंभिक नुकसान आकलन के अनुसार राज्य के आर्थिक राजस्व को करीब छह अरब डॉलर का नुकसान होने की आशंका है। मृतक संख्या में बढ़ोत्तरी निश्चित जान पड़ रही है, क्योंकि बचावकर्ता उन घरों में निचले तल की तलाशी कर रहे हैं जहां बाढ़ के कारण मकानों के स्वामी अंदर फंस गए थे। तूफान के कारण पानी की लहरों ने तीन पुलिस थानों को भी अपने आगोश में ले लिया। इनमें ब्रुकलीन के दो और क्वींस के राकवे सेक्शन का एक पुलिस थाना शामिल है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सोमवार को अमेरिका में आए सैंडी तूफान का लाभ उठाते हुए कुछ लोगों ने क्षेत्र में सेंधमारी एवं लूट शुरू कर दी। क्वींस के फार राकवे सेक्शन में 15 और कोने द्वीप में नौ लोगों पर सेंधमारी एवं लूट के विभिन्न आरोप लगाये गए हैं।

पुलिस विभाग के मुख्य प्रवक्ता पाउल जे ब्राउन ने बताया कि इन लोगों में 29 साल की एक महिला है जिस पर हथियार संबंधी आरोप लगाया गया है। यह महिला एक स्टोर से एक तिजोरी लूटकर ले जा रही थी।