NDTV Khabar

इस देश के शहंशाह 506 टन लगेज के साथ करेंगे विदेशी दौरा, इसमें दो लिमोजीन कारें भी शामिल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस देश के शहंशाह 506 टन लगेज के साथ करेंगे विदेशी दौरा, इसमें दो लिमोजीन कारें भी शामिल

खास बातें

  1. सऊदी अरब के शाह भव्‍य यात्राओं के लिए जाने जाते हैं
  2. नौ दिनों की इंडोनेशिया की यात्रा पर जाने वाले हैं
  3. इससे पहले उनकी 2015 की दो यात्राएं सुर्खियों में रहीं

इस सप्‍ताह सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्‍दुल अजीज अल-सऊद इंडोनेशिया के नौ दिन के दौरे पर जा रहे हैं. इससे भी ज्‍यादा चर्चा दरअसल उनके लगेज की हो रही है. द वाशिंगटन पोस्‍ट ने इंडोनेशियाई प्रेस की रिपोर्टों के हवाले से कहा है कि सऊदी किंग अपने साथ 506 टन (409 मीट्रिक टन) कार्गो लेकर जा रहे हैं. इसमें दो मर्सडीज-बेंज s600लिमोजीन और दो इलेक्ट्रिक एलीवेटर भी शामिल हैं. जकार्ता पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक इस सऊदी ग्रुप में तकरीबन 1500 लोग शामिल होंगे. इसमें 10 मंत्री, 25 प्रिंस और तकरीबन 100 सुरक्षाकर्मी भी शामिल होंगे.   

सऊदी किंग पिछले 46 साल में पहली बार दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया की यात्रा करने वाले हैं. माना जा रहा है कि उनकी यह प्रस्‍तावित यात्रा दोनों देशों के आर्थिक संबंधों को मजबूत करने का प्रयास है. इस कार्गो को हैंडल करने वाली कंपनी के मुताबिक सऊदी शाह के लगेज को संभालने के लिए 572 कर्मचारियों को लगाया गया है.

टिप्पणियां

उल्‍लेखनीय है कि सऊदी रॉयल अपनी भव्‍य यात्राओं के लिए जाने जाते हैं. इससे पहले शाह सलमान ने 2015 में जब अमेरिका के वाशिंगटन में पहुंचे थे तो उन्‍होंने जॉर्जटाउन के सबसे बड़े होटल को पूरी तरह से बुक किया था. उस इलाके के इस सबसे लक्‍जरी होटल में 222 कमरे हैं.


उसी साल जब सऊदी अरब के शाह ने फ्रांस की यात्रा की थी तो स्‍थानीय लोगों ने विरोध भी किया था. दरअसल उस यात्रा में उनके दल में 1000 लोग थे. इसके चलते तीन दिनों के लिए फ्रेंच रिवेरा बीच को उनकी निजता और सुरक्षा कारणों के लिहाज से तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement