बच्चों को बायोलॉजी समझाने के लिए टीचर ने किया कुछ ऐसा, सोशल मीडिया पर वायरल हुईं Photos

वेरोनिका ड्यूक के पास 15 वर्षों से अधिक का शिक्षण अनुभव है और वर्तमान में वह विज्ञान, अंग्रेजी, कला, सामाजिक अध्ययन और स्पेनिश जैसे विभिन्न विषय कक्षा 3 के बच्चों को पढ़ाती हैं.

बच्चों को बायोलॉजी समझाने के लिए टीचर ने किया कुछ ऐसा, सोशल मीडिया पर वायरल हुईं Photos

स्पेन की टीचर वेरोनिका की यह तस्वीरें काफी वायरल हो रही हैं.

खास बातें

  • स्पेन की टीचर ने पढ़ाने के लिए पहना एनाटॉमी सूट
  • 15 साल से विज्ञान, इतिहास और अंग्रेजी पढ़ा रही हैं वेरोनिका
  • वेरोनिका की ये तस्वीरें हो रही हैं सोशल मीडिया पर वायरल
नई दिल्ली:

एक स्पेनिश टीचर (Spanish Teacher)  की तस्वीरें सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रही हैं. ये तस्वीरें इस वजह से वायरल हो रही हैं, क्योंकि इस टीचर ने बायोलॉजी की पढ़ाई को मजेदार बनाने के लिए मानव शरीर रचना वाला बॉडी सूट पहना था, ताकि स्टूडेंट्स को आसानी से सभी चीजें समझ आ सकें. न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक वेरोनिका ड्यूक के पास 15 वर्षों से अधिक का शिक्षण अनुभव है और वर्तमान में वह विज्ञान, अंग्रेजी, कला, सामाजिक अध्ययन और स्पेनिश जैसे विभिन्न विषय कक्षा 3 के बच्चों को पढ़ाती हैं.

यह भी पढ़ें: ब्रिज के नीचे फंस गया प्लेन, निकलाने के लिए ट्रक ड्राइवर के छूटे पसीने, तस्वीरें हुईं Viral

43 वर्षीय वेरोनिका ने एक वेबसाइट से बात करते हुए कहा, बच्चों को इमेज या बोर्ड पर पिक्चर बनाकर समझाने में कई बार मुश्किल होती है. ऐसा करने पर कुछ बच्चे समझ जाते हैं लेकिन कुछ नहीं समझ पाते. इसलिए मुझे एनाटॉमी सूट बनवाने का आइडिया आया और मैंने मानव शरीर रचना वाला एक बॉडीसूट बनवाया. उन्होंने आगे कहा, ''मुझे पता है कि इतने छोटे बच्चों के लिए यह समझना मुश्किल है लेकिन मुझे लगा कि एक बार कोशिश करनी चाहिए''.

वेरोनिका के पति ने भी इसमें उसका समर्थन किया और जिस दिन वह एनाटॉमी सूट पहन कर बच्चों को पढ़ाने गईं. उस दिन उसके पति ने उसकी कुछ तस्वीरें खींच कर उन्हें ट्विटर पर शेयर कर दिया. ट्विटर पर शेयर करने के बाद यह तस्वीरें वायरल हो गईं, जिसके बाद इसे 13,000 से अधिक बार रीट्वीट किया गया और 66,000 लोगों ने इस पोस्ट को लाइक किया. वहीं कई लोगों ने इस पर सराहनीय टिप्पणियां भी कीं. 

ट्वीट करते हुए वेरोनिका के पति माइक मोराटिनोस ने लिखा, ''मैं अपनी पत्नी पर बहुत गर्व महसूस करता हूं क्योंकि उसके पास बहुत सारे आइडिया हैं. आज उसने मानव शरीर के बारे में छात्रों को यह सूट पहन कर समझाया, और इसे देख कर बच्चों ने कहा, बहुत खूब वेरोनिका.''


हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब वेरोनिका ने इस तरह से किसी आइडिया के साथ बच्चों को पढ़ाया हो. उन्होंने बच्चों को इतिहास के चैप्टर समझाने के लिए महान व्यक्तियों की वेशभूषा धारण की है और व्याकरण समझाने के लिए कार्डबोर्ड का प्रयोग किया है. वह मानती हैं कि इससे टीचर्स को लेकर लोगों की सोच में बदलाव आएगा, जिन्हें लगता है कि शिक्षक बोरिंग और आलसी होते हैं. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com