NDTV Khabar

वैज्ञानिकों को सौरमंडल से बाहर एक ग्रह पर पानी और धातु के सुराग मिले

वैज्ञानिकों ने सौरमंडल से बाहर स्थित एक ग्रह पर कई धातुओं की मौजूदगी के सुरागों का पता लगाने के साथ ही यहां पानी होने के संभावित संकेतों की पहचान की है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वैज्ञानिकों को सौरमंडल से बाहर एक ग्रह पर पानी और धातु के सुराग मिले

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. सौरमंडल से बाहर एक ग्रह पर पानी और धातु के सुराग
  2. वायुमंडल में धातुओं की मौजूदगी के ठोस संकेत मिले हैं
  3. हमारे सौरमंडल में इस ग्रह के समान कोई दूसरा ग्रह नहीं है
लंदन: वैज्ञानिकों ने सौरमंडल से बाहर स्थित एक ग्रह पर कई धातुओं की मौजूदगी के सुरागों का पता लगाने के साथ ही यहां पानी होने के संभावित संकेतों की पहचान की है. यह ग्रह अभी तक खोजा गया सबसे कम घनत्व वाला बाहरी ग्रह है. ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज और स्पेन के इंस्टीट्यूटो डे एस्ट्रोफिजिका डे केनरियास की टीम ने ग्रेन टेलीस्कोपियो केनरियास का इस्तेमाल कर डब्ल्यूएएसपी-127 बी का अवलोकन किया. बड़े आकार के इस ग्रह का आसमान आंशिक रूप से साफ है और इसके वायुमंडल में धातुओं की मौजूदगी के ठोस संकेत मिले हैं. 

यह भी पढ़ें: NASA की बड़ी कामयाबी, गूगल एआई की मदद से खोज निकाला 8 ग्रहों वाला सौर मंडल

डब्ल्यूएएसपी-127 बी का अर्द्धव्यास बृहस्पति ग्रह से 1.4 गुणा ज्यादा है लेकिन इसका द्रव्यमान बृहस्पति का केवल 20 प्रतिशत है. हमारे सौरमंडल में इस ग्रह के समान कोई दूसरा ग्रह नहीं है और यह आज तक खोजे गए हजारों बाहरी ग्रह में से सबसे दुर्लभ है. यह अपने मूल सितारे की परिक्रमा करने में केवल चार दिन लेता है और इसका सतही तापमान करीब 1127 डिग्री सेल्सियस है. डब्ल्यूएएसपी -127 बी के अवलोकन से इसके वातावरण में क्षारीय धातुओं के बड़ी मात्रा में मौजूद होने की पुष्टि करता है जिसके साथ ही पहली बार किसी बाहरी ग्रह में सोडियम , पोटेशियम और लिथियम के होने की पहचान हो रही है. 

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें:  हमारे सौरमंडल और चंद्रमा-सूर्य के बारे में कितना जानते हैं आप...?

अनुसंधानकर्ताओं को यहां पानी की मौजूदगी के भी संकेत मिले हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement