NDTV Khabar

वैज्ञानिकों ने 3डी प्रिंटर के जरिए खुद से आकार बदलने वाले प्लास्टिक उत्पाद विकसित किए

विश्वविद्यालय में शोध कर रहे ब्योंगवॉन ने कहा, ‘यह सॉफ्टवेयर नई कर्व - फोल्डिंग थ्योरी पर आधारित है जो मुड़े हुए क्षेत्र की मुड़ने की गतिविधि दिखाती है.’

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वैज्ञानिकों ने 3डी प्रिंटर के जरिए खुद से आकार बदलने वाले प्लास्टिक उत्पाद विकसित किए

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाशिंगटन: वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक की एक ऐसी समतल वस्तु बनाने के लिए किफायती 3डी प्रिंटर का इस्तेमाल किया है जिसे जब गर्म किया जाता है तो वह गुलाब, नाव और यहां तक कि खरगोश जैसे पूर्व निर्धारित आकार में ढल जाती है. अमेरिका में कार्नेगी मेलोन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बताया कि खुद - ब - खुद अपना आकार बदलने वाली प्लास्टिक की ये वस्तुएं मोड़कर रखने लायक फर्नीचर बनाने की दिशा में पहला कदम है. ऐसे फर्नीचर जिन्हें हीट गन की मदद से अंतिम आकार दिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : प्लास्टिक का सामान बनाने वाली यह कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में देगी आहार

विश्वविद्यालय में शोध कर रहे ब्योंगवॉन ने कहा, ‘यह सॉफ्टवेयर नई कर्व - फोल्डिंग थ्योरी पर आधारित है जो मुड़े हुए क्षेत्र की मुड़ने की गतिविधि दिखाती है.’ खुद से मुड़ने वाली वस्तुएं ठोस 3डी वस्तुओं के मुकाबले ज्यादा तेजी से बनती है और इनके उत्पादन में कम लागत आती है. इन वस्तुओं का इस्तेमाल कर नाव के ढांचे और अन्य फाइबरग्लास उत्पादों को उनके आकार में ढालना किफायती हो सकता है. प्लास्टिक को नरम बनाने के लिए उसे गर्म पानी में रखना पर्याप्त होता है लेकिन उसे पिघलाने के लिए गर्म पानी में रखना पर्याप्त नहीं होता और यही से प्लास्टिक को मोड़ने की प्रक्रिया शुरू होती है.

टिप्पणियां
VIDEO : प्लास्टिक कचरे से निपटने की जद्दोजहद​

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement