स्विस बैंकों में पैसों के लेन-देन में काम आते हैं ये अनोखे 'कोड वर्ड'

स्विस बैंकों में पैसों के लेन-देन में काम आते हैं ये अनोखे 'कोड वर्ड'

'गैस की टंकी' भी स्विस बैंक की बातचीत में एक अहमियत रखती है

ज़्युरिख:

70 और 80 के दशक की हिंदी फिल्मों को याद कीजिए जिसमें 'लाल गुलाब' और 'सफेद रुमाल' जैसे शब्दों को कोड की तरह इस्तेमाल किया जाता था।

ऐसे ही कुछ 'सीक्रेट कोड' स्विस बैंक में होने वाले लेन-देन के दौरान भी इस्तेमाल किए जाते हैं। सालों से स्विटज़रलैंड के बैंकों ने अपनी गोपनीयता बनाकर रखी थी जिसकी पोल अब धीरे धीरे दुनिया के सामने खुल रही है।

ख़बर है कि इन बैंक और ग्राहकों के बीच गुप्त भाषा में बातचीत होती है जिसके लिए 'iTunes’ ‘गैस’ और ‘डाउनलोड’ जैसे कई कूट शब्द इस्तेमाल किए जाते हैं।

इन शब्दों का इस्तेमाल अक्सर ग्राहक तब करता है जब वह फंड ट्रांसफर करने के लिए बैंक मैनेजर से कहता है जैसे 'iTunes डाउनलोड कर दीजिए।'

गैस की टंकी...

स्विस बैंक के ग्राहकों को फंड इस्तेमाल करने के लिए प्री-लोडेड कार्ड दिए जाते हैं  और जब उन्हें अतिरिक्त पैसा चाहिए होता है तब वह बैंकर से कहते हैं 'गैस की टंकी खाली हो रही है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दरअसल कई बैंकों ने अमेरिकी कर अधिकारियों के साथ निपटान समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं जिसकी वजह से पैसा ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले यह 'कोड वर्ड' सामने आ रहे हैं।

स्विटजरलैंड की सरकार संदिग्ध काले धन के खातों की जानकारी भारत और अन्य देशों के साथ साझी कर रही है। विभिन्न स्विस बैंकों ने ताजा जानकारी अमेरिका के न्याय विभाग के साथ साझा की है।