NDTV Khabar

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लगाए उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध

इन नए प्रतिबंधों के मद्देनजर उत्तर कोरिया को की जाने वाली ईंधन आपूर्ति और पेट्रोलियम उत्पादों के निर्यात में बेतहाशा कटौती की गई है.

68 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लगाए उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध

फाइल फोटो

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद नेउत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर प्रतिक्रियास्वरूप शुक्रवार को सर्वसम्मति से उस पर आर्थिक प्रतिबंध और भी कड़े कर दिए. इन नए प्रतिबंधों के मद्देनजर उत्तर कोरिया को की जाने वाली ईंधन आपूर्ति और पेट्रोलियम उत्पादों के निर्यात में बेतहाशा कटौती की गई है. उत्तर कोरिया के खिलाफ इस प्रस्ताव को अमेरिका ने ही पेश किया था, जिसका उत्तर कोरिया के समर्थक देश चीन सहित कई देशों ने समर्थन किया.

जब रैनसम हमले के लिए अमेरिका ने मढ़ा आरोप, तो उत्तर कोरिया ने कहा- बदला लेकर रहेंगे

टिप्पणियां
ये नए प्रतिबंध पिछले महीने लगाए गए प्रतिबंधों की तुलना में और भी कड़े हैं.  संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की स्थाई प्रतिनिधि निकी हेली ने कहा, "यह प्रस्ताव उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाएगा. पिछली बार की तुलना में इस बार प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया गया है. हेली ने प्रस्ताव पर चीन के सहयोग की सराहना करते हुए कहा, "मैं विशेष रूप से चीन के अपने सहयोगियों का आभार व्यक्त करना चाहूंगी, जिन्होंने इस पर हमारे साथ काम किया."

वीडियो : किम जोंग उन से जुड़ी 10 बातें

इन नए और कड़े प्रतिबंधों के समर्थन में चीन की वोचिंग से पता चलता है कि इससे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन पर सीधा प्रभाव पड़ेगा और चीन उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल हथियारों से वैश्विक खतरे को भांप रहा है. चीन के उपराजदूत वू हेताओ ने कहा कि स्थिति नियंत्रण से बाहर जा रही थी और खतरा बढ़ रहा था. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement