NDTV Khabar

विमानों में उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठा रही हैं हांगकांग चालक दल की महिलाएं

हांगकांग के विमान चालक दल की महिला सदस्यों ने बताया कि उन्हें न सिर्फ विमान के यात्री प्रताड़ित करते हैं, बल्कि एयरलाइन के कर्मचारी भी उनका उत्पीड़न करते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विमानों में उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठा रही हैं हांगकांग चालक दल की महिलाएं

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

हांगकांग:

हांगकांग के विमानों के चालक दल की महिला सदस्य अपने साथ विमानों में होने वाले यौन उत्पीड़न की शिकायतों को लेकर ‘मीटू' आंदोलन के दौर में मुखर हो रही हैं. हांगकांग के विमान चालक दल की महिला सदस्यों ने बताया कि उन्हें न सिर्फ विमान के यात्री प्रताड़ित करते हैं, बल्कि एयरलाइन के कर्मचारी भी उनका उत्पीड़न करते हैं. उन्होंने कहा कि एयरलाइनों ने सही दिशा में कुछ कदम उठाए हैं लेकिन वह अब भी ‘मीटू' के दौर में महत्वपूर्ण कदम उठाने में पीछे हैं. हांगकांग कैबिन अटेंडेंट यूनियन का नेतृत्व करने वाली वेनस फंग ने कहा कि एयरलाइनों को अपने कर्मचारियों को उत्पीड़न से कैसे निपटना है, इसके बारे में जरूर बताना चाहिए.

Air India की एयर होस्टेस ने पायलट पर उड़ान के दौरान छेड़छाड़ का लगाया आरोप


फंग का कहना है कि अपने दुखद अनुभवों की वजह से वह यूनियन में शामिल हुई हैं. फंग ने बताया कि एक पायलट ने अभद्र तरीके से उन्हें उस समय छुआ था जब वह इस नौकरी में नयी थीं. उनका कहना है कि घटना के समय कैबिन प्रबंधक ने मामले में हस्तक्षेप करने के बजाय उन्हें ही ‘टाइट स्कर्ट' पहनने की शिकायत करने की धमकी दी. इसके बाद उन्होंने स्कर्ट पहनना ही बंद कर दिया.

वह अभी एक यूरोपीय एयरलाइन में काम करती हैं. इस स्थिति को बदलने की मांग पूरी दुनिया में बढ़ रही है. यहां तक कि महिला चालक दल के सदस्यों के मेकअप और कपड़ों में भी विकल्प को जोड़ने की मांग बढ़ी है.

टिप्पणियां

VIDEO: फ्लाइट में बीमार पड़े 30 से ज्यादा यात्री

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement