NDTV Khabar

शाहिद खाकन अब्बासी पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री बने, अगले 45 दिनों तक रहेंगे पीएम

दरअसल, राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने मंगलवार को संसद के निचले सदन नेशनल एसेंबली को बुलाया था, ताकि सदन का नया नेता चुना जा सके, जिसके बाद बाद नेशनल एसेंबली में पाकिस्तानी सांसदों ने निर्वतमान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जगह पर नए प्रधानमंत्री का चुनाव किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शाहिद खाकन अब्बासी पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री बने, अगले 45 दिनों तक रहेंगे पीएम

शाहिद खाकन अब्‍बासी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. अब्‍बासी ने पीपुल्‍स पार्टी के नवीद कमर को हराया.
  2. राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने मंगलवार को नेशनल एसेंबली को बुलाया था.
  3. पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को अयोग्‍य करार दिया था.
इस्‍लामाबाद/नई दिल्‍ली:

शाहिद खाकन अब्‍बासी को मंगलवार को पाकिस्‍तान का अंतरिम प्रधानमंत्री चुना गया है. अब्‍बासी 45 दिन तक पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री रहेंगे. उन्‍होंने पीपुल्‍स पार्टी के नवीद कमर को हराया.

दरअसल, राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने मंगलवार को संसद के निचले सदन नेशनल एसेंबली को बुलाया था, ताकि सदन का नया नेता चुना जा सके, जिसके बाद बाद नेशनल एसेंबली में पाकिस्तानी सांसदों ने निर्वतमान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जगह पर एक नए प्रधानमंत्री का चुनाव किया. माना जा रहा था कि सत्तारूढ़ पार्टी के दिग्गज नेता शाहिद खाकान अब्बासी ही अंतरिम नेता होंगे.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान के अंतरिम पीएम शाहिद अब्बासी ने अवैध संपत्ति रखने के आरोपों को किया खारिज


उल्‍लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने बेईमानी करने के मामले में शुक्रवार को 67 वर्षीय प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य करार दिया था और पनामा पेपर घोटाले में उनके एवं उनके बच्चों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दायर करने का निर्देश दिया था. इसके कारण शरीफ को इस्तीफा देना पड़ा था.

ये भी पढ़ें : नवाज शरीफ की जगह शाहिद खाकन अब्बासी होंगे पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री : रिपोर्ट

शरीफ के पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) ने शरीफ के भाई शहबाज के योग्य होने तक अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री मनोनीत किया है. पाकिस्तान में इस तरह की घटनाएं पूर्व में भी देखने को मिली है.

पूर्व सैन्य तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ के काल में राजनेता चौधरी शुजात हुसैन को तब तक के लिए अंतरिम प्रधानमंत्री बनाया गया था, जब तक सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग कयाद-ए-आज़म ने शौकत अजीज को चुन नहीं लिया था.

टिप्पणियां

विपक्ष के एक प्रत्याशी के नाम पर सहमति नहीं बना पाने के कारण विपक्ष के कम से कम पांच प्रत्याशी मैदान में थे. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने आवामी मुस्लिम लीग (एएमएल) के नेता शेख राशिद का नाम प्रधानमंत्री पद के लिए आगे किया था. 342 सदस्यीय सदन में पीएमएल-एन पार्टी की 188 सीटें हैं.

(इनपुट भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement