NDTV Khabar

शेर बहादुर देउबा चुने गए नेपाल के नए प्रधानमंत्री, चौथी बार संभालेंगे पीएम का पद

वरिष्ठ नेपाली नेता शेर बहादुर देउबा प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए. नेपाली संसद में मंगलवार की दोपहर प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव हुए.

210 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेर बहादुर देउबा चुने गए नेपाल के नए प्रधानमंत्री, चौथी बार संभालेंगे पीएम का पद

वरिष्ठ नेपाली नेता शेर बहादुर देउबा प्रधानमंत्री पद के इकलौते उम्मीदवार थे

खास बातें

  1. मुख्य विपक्षी पार्टी ने संसद में व्यवधान खत्म करने पर सहमति जताई थी
  2. नेपाली संसद में मंगलवार की दोपहर प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव हुए
  3. देउबा 50 फीसदी से अधिक सदस्यों का समर्थन हासिल था
काठमांडू: वरिष्ठ नेपाली नेता शेर बहादुर देउबा प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए. शेर बहादुर देउबा चौथी बार प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे. नेपाली संसद में मंगलवार की दोपहर प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव हुए. देउबा (70) प्रधानमंत्री पद के इकलौते उम्मीदवार थे क्योंकि मुख्य विपक्षी सीपीएन-यूएमएल अथवा किसी अन्य पार्टी ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था. देउबा को प्रधानमंत्री पद के लिए 50 फीसदी से अधिक सदस्यों का समर्थन हासिल था.

उन्हें 593 सदस्यीय संसद में 297 सदस्यों के समर्थन की जरूरत थी. नेपाली कांग्रेस और माओवादी सेंटर के गठबंधन के 287 सदस्य उनके साथ थे तथा 21 सीटों वाली चार अन्य पार्टियां का भी समर्थन हासिल था. देउबा की राह बहुत आसान मानी जा रही थी. बीते रविवार को प्रधानमंत्री पद का चुनाव स्थगित कर दिया गया था क्योंकि सीपीएन-यूएमएल ने एक वार्ड में फिर से चुनाव की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया था.

बहरहाल, मुख्य विपक्षी पार्टी ने संसद में व्यवधान खत्म करने पर सहमति जताई. इसके साथ ही नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा का नेपाल का 40वां प्रधानमंत्री चुन लिया गया है.

सीपीएन-यूएमएल ने संसद को बाधित नहीं करने का फैसला किया था क्योंकि सत्तारूढ़ दलों ने शेष चार प्रांतों में 28 जून को स्थानीय निकाय का चुनाव और जनवरी, 2018 में संसदीय चुनाव कराने पर सहमति जताई थी.

देउबा को सीपीएन-माओएस्ट सेंटर, मधेशी पीपुल्स राइट फोरम डेमोक्रेटिक, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और अन्य छोटी पार्टियों का समर्थन हासिल था. माना जा रहा है कि देउबा कल अपनी कैबिनेट बनाएंगे जिसका विस्तार आगामी कुछ दिनों में किया जाएगा. कुछ मधेशी पार्टियों ने भी गठबंधन में शामिल होने की इच्छा जताई है. अब दूसरे चरण के स्थानीय चुनाव को संपन्न कराने की जिम्मेदारी देउबा की होगी. (इनपुट भाषा से)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement