NDTV Khabar

जानिए किस शख्‍स के इंटरव्‍यू के लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति ओबामा ने तोड़ा प्रोटोकाल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानिए किस शख्‍स के इंटरव्‍यू के लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति ओबामा ने तोड़ा प्रोटोकाल

फोटो एपी

मनीला:

अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को एक असामान्‍य से काम के लिए एशिया-पैसेफिक सम्‍मेलन से वक्‍त निकाला। उन्‍होंने एक सामूहिक चर्चा के दौरान चीन के अरबपति जेक मा और फिलीपींस के एक युवा उद्यमी से सरकार के साथ व्‍यावसायिक संबंध विषय पर सवाल-जवाब किए। ओबामा इस दौरान अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के कार्यकारी चेयरमैन जैक मा के साथ हल्‍की-फुल्‍की बातचीत और मजाक करते दिखे। अलीबाबा ग्रुप अमेरिका सहित दुनियाभर के मार्केट में पैठ बनाने की तैयारी में जुटा है।

युवा उद्यमियों की किस तरह मदद कर सकते हैं
एशिया पैसेफिक सहयोग सम्‍मेलन (एपीईसी) के इतर अपनी चर्चा के दौरान ओबामा ने मा के सामने यह सवाल दागा कि उनकी राय में  सरकार और स्‍थापित व्‍यापार समूह किस तरह से युवा उद्यमियों की मदद कर सकते हैं। हल्‍के-फुल्‍के माहौल और व्‍यापार जगत की हस्तियों की तालियों के बीच मा का सपाट जवाब था, 'जहां तक सरकार की बात है तो जवाब सीधा है, इन लोगों के लिए टेक्‍स घटाया जाय या कोई टेक्‍स ही नहीं हो।' अब बारी ओबामा की थी, उन्‍होंने कहा, 'आपको सहयोगी सीईओ की जबर्दस्‍त तारीफ मिल रही हैं।'

टिप्पणियां

मिजेना की कंपनी में निवेश करिए
 इसके बाद ओबामा ने मा की तुलना में कम चर्चित फिलीपींस की उद्यमी ऐइसा मिजेनो की ओर रुख किया। उन्‍होंने कहा कि मा को अपने सहयोगी पैनलिस्‍ट की कंपनी में निवेश करना चाहिए। इंजीनियरिंग की प्रोफेसर मिजेनो ने नमक के पानी से जलने वाले लैंप का अविष्‍कार किया है। इससे पहले, मिजेना ने कहा था कि लैंप के बड़े पैमाने पर उत्‍पादन के लिए उन्‍हें फंड की जरूरत है। अमेरिका के राष्‍ट्रपति ने कहा, 'मैं केवल यह कह रहा हूं कि एक मैचमेकर के रूप में थोड़ी मदद करें।'ओबामा की बात पर जैक मा केवल मुस्‍कुरा दिए।


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement