Zoom मीटिंग में ‘Dad Goals’ सेट कर रहे इस देश के नेता, क्यूट फोटो हुई वायरल

सियरा लियोन के शिक्षा मंत्री डेविड मोइनिना सेंगे ने ट्विटर पर अपनी एक तस्वीर शेयर की है, जिसके बाद जेंडर रोल्स को लेकर एक बहस शुरू हो गई है.

Zoom मीटिंग में ‘Dad Goals’ सेट कर रहे इस देश के नेता, क्यूट फोटो हुई वायरल

तस्वीर वायरल होने के बाद जेंडर रोल्स पर बहस शुरू हो गई है.

खास बातें

  • Zoom Meeting में इस अंदाज में पहुंचे सियरा लियोन के मंत्री
  • जेंडर रोल्स को लेकर शुरू हुई बहस
  • हज़ारों लाइक और कॉमेंट मिल रहे

कोरोनावायरस के दौर में दुनियाभर में काम करने का तरीका बिल्कुल बदल गया है. वर्क फ्रॉम होम कल्चर को बढ़ावा मिला है और लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर ज्यादा निर्भर हो गए हैं. एक डिजिटल प्लेटफॉर्म, जिसका ट्रेंड और जरूरत सबसे ज्यादा बढ़ी है, वो है ऑनलाइन ग्रुप वीडियो चैट प्लेटफॉर्म- Zoom. सोशल डिस्टेंसिंग के दौर में लोग Zoom मीटिंग्स का सहारा लेने लगे हैं  लेकिन बात यहां Zoom मीटिंग्स की नहीं हो रही, बात हो रही है पश्चिमी अफ्रीकी देश सियरा लियोन के एजुकेशन मिनिस्टर के ‘Dad Goals' की.

सियरा लियोन के शिक्षा मंत्री डेविड मोइनिना सेंगे ने ट्विटर पर अपनी एक तस्वीर शेयर की है, जिसके बाद जेंडर रोल्स को लेकर एक बहस शुरू हो गई है. फोटो में वो अपनी 10 महीने की बेटी को अपने पीठ पर बांधे हुए नजर आ रहे हैं. अपने पोस्ट में उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने बेटी के साथ इसी तरह ज़ूम मीटिंग में हिस्सा लिया. उनकी इस फोटो को हजारों लाइक्स मिले हैं, वहीं लिंग समानता (Gender Equality) को प्रमोट करने के लिए लोगों ने उनकी सराहना भी की है.

सेंगे ने BBC को बताया कि अपनी फोटो के जरिए दूसरे पुरुषों के लिए एक उदाहरण बनना चाहते हैं. फिलहाल सियरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन लागू है.

उन्होंने कहा, ‘बहुत सारी औरतें यह सबकुछ रोज करती हैं लेकिन यह इतना सामान्य हो चुका है कि हम इस बारे में बात ही नहीं करते. अगर मेरी पत्नी ने ऐसा किया होता तो यह एक वायरल ट्वीट नहीं होता.' उन्होंने कहा कि सियरा लियोन जैसे एक पश्चिमी अफ्रीकी देश में एक पिता को अपने बच्चे को अपनी पीठ पर ढोने जैसा चलन नहीं दिखता, लेकिन एक महिला का यही करना काफी सामान्य तरीके से देखा जाएगा.

सेंगे ने अपने ट्वीट में लिखा था, ‘मैंने अपनी 10 महीने की बेटी को खाना खिलाते हुए अपनी आखिरी कॉल ली, जिसके बाद मैंने अपनी कॉल उसे अपनी पीठ पर ढोते हुए खत्म की.' उन्होंने यह भी कि प्रेजेंटेशन के चलते उनकी बेटी कॉल के दौरान आराम से सो भी गई.

उन्होंने यह भी कहा कि उनके ऐसे कई दोस्त हैं, जिन्होंने अपने बच्चों का कभी डायपर तक नहीं बदला है. यहां तक कि वो यह भी नहीं समझते कि पुरुष ऐसा कर सकता है. ऐसे में उन्हें उम्मीद है कि उनकी इस फोटो से ऐसे लोगों की मानसिकता बदलेगी.

यह घटना 28 अप्रैल की है. ट्विटर पर पोस्ट होने के बाद से उनकी इस फोटो पर अबतक 7,000 से ज्यादा लाइक आ चुके हैं. वहीं, लोगों ने कॉमेंट सेक्शन में उनकी तारीफ भी खूब की है. सियरा लियोन में जेंडर रोल्स को लेकर उनके इस रुख की काफी सराहना की जा रही है.

वीडियो: लॉकडाउन में इस तरह बुजुर्गों की मदद कर रहा 'हेल्पेज इंडिया'

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com