NDTV Khabar

सूर्य ग्रहण से पहले इस देश में आया 'भूकंप', भारत में दिसंबर में देखा जा सकेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

Solar Eclipse July 2019: वर्ष 2019 का दूसरा सूर्य ग्रहण और तीसरा ग्रहण दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, दक्षिण मध्‍य अमेरिका, चिली और अर्जेंटीना में आज लगभग पांच घंटे के लिए होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सूर्य ग्रहण से पहले इस देश में आया 'भूकंप', भारत में दिसंबर में देखा जा सकेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

Total Solar Eclipse 2019: प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

वर्ष 2019 का दूसरा सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) और तीसरा ग्रहण दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, दक्षिण मध्‍य अमेरिका, चिली और अर्जेंटीना में आज लगभग पांच घंटे के लिए होगा. भारतीय समयानुसार आज सूर्य और पृथ्‍वी के बीच चंद्रमा आ जाएगा, जिसके चलते सूर्य पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाएगा. हालांकि यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) केवल कुछ ही जगहों पर दिखाई देगा. भारत में सूर्य ग्रहण के समय रात होगी इसलिए यहां इसका कोई असर नहीं होगा. वहीं, सूर्य ग्रहण से पहले फिलीपींस के बोहोल प्रांत में मंगलवार को रिक्टर पैमाने पर 5.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. सोशल मीडिया पर कुछ लोग इसे सूर्य ग्रहण से जोड़कर भी देख रहे हैं, लेकिन इसकी कही भी कोई पुष्टि नहीं है. यह सिर्फ एक अफवाह है, जिसका ग्रहण से कोई ताल्लुक नहीं.

भूख से बिलखते चूजे को मां ने खिलाया सिगरेट का टुकड़ा, इंटरनेट पर VIRAL हुई तस्वीर


फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्केनोलॉजी एंड सेस्मोलॉजी (फिवोल्क्स) ने यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संस्थान ने कहा कि देर रात 12.59 बजे लीला शहर से 41 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में 551 किलोमीटर की गहराई मे भूकंप आया. भूकंप में किसी के हताहत होने या किसी नुकसान की सूचना नहीं है.

टिप्पणियां

कैलाश विजयवर्गीय के बेटे के मामले पर नाराज PM मोदी, कहा- यह स्वीकार नहीं

मालूम हो कि 2019 का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) है, जबकि इससे पहले 6 जनवरी को आंशिक सूर्य ग्रहण (Partial Solar Eclipse) हुआ था. इसके बाद अब 16 जुलाई को आंशिक चंद्र ग्रहण ( Partial Lunar Eclipse) होगा. फिर 2019 का आखिरी ग्रहण और तीसरा सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को होगा, जिसे भारत में देखा जा सकेगा. 26 दिसंबर को वलयकार (Annular Solar Eclipse) सूर्य ग्रहण होगा. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement