जूम कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान बेटे ने की बाप की छुरे से कथित हत्या, अपने तरह का पहला मामला

करीब 20 लोगों के बीच चल रहे जूम कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान 72 साल का वृद्ध व्यक्ति अचानक स्क्रीन से गायब हो गया, उसका बेटा नजर आया

जूम कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान बेटे ने की बाप की छुरे से कथित हत्या, अपने तरह का पहला मामला

जूम चैट के दौरान हत्या के पीछे उद्देश्य को लेकर पुलिस ने अब तक कोई खुलासा नहीं किया है.

गुरुवार को दोपहर में करीब 20 लोगों के बीच चल रहे जूम कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान 72 साल के ड्विट पॉवर्स अप्रत्याशित रूप से अपनी कुर्सी से फिसल गए और स्क्रीन से गायब हो गए. गवाहों ने पुलिस को बताया कि पॉवर्स न्यूयॉर्क के एमिटीविले में अपने घर में बैठे थे. उनका 32 साल की बेटा थॉमस स्कली पॉवर्स अचानक दिखाई दिया. इसके बाद वीडियो चैट पर कई लोगों ने 911 डायल किया.

सफ़ोक काउंटी पुलिस ने कहा कि "उन सभी ने सही काम किया." होमडेसी यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट केविन बेयरर ने न्यूजडे को बताया कि "वे सभी अपने दोस्त को लेकर चिंतित थे. यह भयानक था कि उन्हें इसका गवाह बनना पड़ा."

पुलिस ने बताया कि अधिकारियों को बाद में पता चला कि पॉवर्स की उनके घर में उनके बेटे ने हत्या कर दी. उन्होंने कहा कि गवाहों ने पॉवर्स को गिरते हुए देखा और कॉल पर उनकी उखड़ती हुई सांसों की आवाज सुनी.

बेयरर ने न्यूजडे से कहा कि यह साफ नहीं है कि वीडियो कॉल के दौरान वास्तव में किसी ने पॉवर्स के बेटे को चाकू मारते हुए देखा है. उन्होंने अखबार से कहा कि ''हम नहीं जानते कि उन्होंने क्या देखा. इस कॉन्फ्रेंस कॉल में कई लोग थे.''

कोरोना महामारी फैलने के बाद सामुदायिक गतिविधियां, बड़े सम्मेलन आदि बंद होने के बाद जूम सामूहिक संवाद का एक आम तरीका बन गया है. लेकिन हैकरों द्वारा समाचार सम्मेलनों, बाइबिल स्टडी सेशनों, सामुदायिक बैठकों और ग्रेजुएशन समारोहों में गड़बड़ी किए जाने के बाद इस वीडियो चैट प्लेटफॉर्म की सुरक्षा को लेकर तीखी आलोचना की गई है. दुर्भावना ग्रस्त हैकरों ने नाज़ी इमेजरी, नस्लवादी संदेश और चाइल्ड पोर्न का व्यापक रूप से जूम कॉल के दौरान प्रदर्शन किया. इसके जवाब में जूम ने ऐप की कमजोरियों को ठीक करने के लिए 90 दिन की योजना बनाई और तथाकथित "जूम-बॉम्बर्स" पर रोक लगाने के लिए सिक्यूरिटी अपडेट जारी किए.

कोरोनो वायरस महामारी के दौरान जूम चैट पर पॉवर्स की छुरे से जघन्य हत्या, अपने तरह की पहली हत्या है. पुलिस ने अब तक इस बारे में कुछ नहीं बताया है कि संदिग्ध का हत्या के पीछे क्या उद्देश्य हो सकता है. बेयरर ने न्यूजडे को बताया कि पुलिस को यह नहीं लगता कि इस कथित हत्या का संबंध कोरोना वायरस महामारी से है.  पुलिस ने गोपनीयता का हवाला देते हुए जूम कॉल की प्रकृति का ब्यौरा देने से भी इनकार कर दिया है.

एक अनाम गवाह ने WABC को बताया कि लोगों ने स्कली-पॉवर्स को बिस्तर से चादरें उठाते और उन्हें जमीन पर बिछाते हुए देखा था, जैसे कि वह कुछ ढंकना चाहता हो. पुलिस ने कहा कि गवाहों के 911 को फोन करने के बाद यह पता करने में लगभग 20 मिनट लगे कि पॉवर्स रहते कहां हैं. सफ़ोक काउंटी पुलिस विभाग के एक बयान के अनुसार कथित रूप से छुरा घोंपने के एक घंटे के भीतर अधिकारी पिता और बेटे के घर पहुंच गए थे. WABC की रिपोर्ट के मुताबिक स्कली पॉवर्स ने दरवाजा खोला और सीढ़ियों से ऊपर की तरफ भाग गया. 

पुलिस के प्रवक्ता ने वाशिंगटन पोस्ट से कहा कि इसके बाद स्कली पॉवर्स ने दूसरी मंजिल की खिड़की से छलांग लगा दी और भाग गया. स्कली पॉवर्स को दोपहर एक बजे से पहले घटनास्थल से करीब एक मील दूर से गिरफ्तार कर लिया गया. उसे हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि खिड़की से कूदने के कारण उसे मामूली चोटें लगी हैं. उसको इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com