NDTV Khabar

'बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार' को लेकर अमेरिका ने दक्षिण अफ्रीका के गुप्ता परिवार पर लगाए प्रतिबंध

अमेरिका ने 'भ्रष्टाचार का बड़ा नेटवर्क' चलाने के लिए दक्षिण अफ्रीका के भारतीय मूल के गुप्ता परिवार पर गुरुवार को प्रतिबंधों का ऐलान किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार' को लेकर अमेरिका ने दक्षिण अफ्रीका के गुप्ता परिवार पर लगाए प्रतिबंध

दक्षिण अफ्रीका में भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच गुप्ता परिवार दुबई स्थानांतरित हो गया था.

वाशिंगटन:

अमेरिका ने 'भ्रष्टाचार का बड़ा नेटवर्क' चलाने के लिए दक्षिण अफ्रीका के भारतीय मूल के गुप्ता परिवार पर गुरुवार को प्रतिबंधों का ऐलान किया. इस परिवार ने अपनी राजनीतिक पहुंच का फायदा रिश्वतखोरी, सरकारी ठेके हासिल करने और सरकारी संसाधनों का दुरुपयोग करने में उठाया. अमेरिका के वित्त विभाग की सूची में अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता, राजेश गुप्ता और उनके सहयोगी सलीम ईसा को दक्षिण अफ्रीका में भ्रष्टाचार में संलिप्तता के लिये शामिल किया गया है. दक्षिण अफ्रीका में भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच गुप्ता परिवार दुबई स्थानांतरित हो गया था.

इस वजह से बदरीनाथ मंदिर की छत को सोने की नहीं बना सकेंगे गुप्‍ता ब्रदर्स

टिप्पणियां

विभाग ने कहा कि अजय इस परिवार का मुखिया है और वही परिवार की भ्रष्ट कारोबारी नीतियां तैयार करता है तथा वित्तीय मामले संभालता है अतुल को भ्रष्ट सरकारी अधिकारियों तक गुप्ता परिवार की पहुंच के लिए जाना जाता है और राजेश दक्षिण अफ्रीका के ताकतवर राजनेताओं के बेटों से महत्वपूर्ण रिश्ते जोड़ता था और दक्षिण अफ्रीका के उस प्रांत में कारोबार और संबंध जोड़ने की कोशिश करता, जहां भ्रष्टाचार व्याप्त था.


विभाग ने आरोप लगाया कि गुप्ता परिवार का कारोबारी सहयोगी सलीम ईसा भ्रष्टाचार के नेटवर्क में सामग्री मुहैया कराने, चीजें प्रायोजित करने तथा वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करने का काम देखता है. विभाग ने कहा कि प्रतिबंधों की घोषणा दक्षिण अफ्रीका में कानून के शासन और जवाबदेही के समर्थन में अमेरिकी सरकार की अडिग प्रतिबद्धता दिखाती है. विभाग ने कहा, 'हम दक्षिण अफ्रीका की स्वतंत्र न्यायपालिका, पुलिस और जांच एजेंसियों तथा न्यायिक जांच आयोग के प्रयासों का समर्थन करते हैं. इसके साथ ही हम दक्षिण अफ्रीका के नागरिक समूह कार्यकर्ताओं, खोजी पत्रकारों और मामले को उजागर करने वालों के असाधारण काम की भी तारीफ करते हैं, जिन्होंने गुप्ता परिवार के भ्रष्टाचार का पर्दाफाश किया.' विभाग ने कहा कि विदेश संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (ओएफएसी) ने दक्षिण अफ्रीका के एक महत्वपूर्ण भ्रष्टाचार नेटवर्क के सदस्यों को प्रतिबंधित किया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement