Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

दक्षिण कोरिया, चीन मतभेदों के बावजूद संबंध मजबूत करेंगे

सियोल के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी संयुक्त बयान के मुताबिक, "दोनों पक्षों ने दक्षिण कोरिया-चीन के संबंधों के महत्व पर जोर दिया और अपने रणनीतिक संबंधों और सहयोगात्मक विकास को बढ़ावा देने का फैसला किया."

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण कोरिया, चीन मतभेदों के बावजूद संबंध मजबूत करेंगे

प्रतीकात्मक फोटो

सियोल:

दक्षिण कोरिया और चीन ने मंगलवार को कहा कि वे सियोल में अमेरिका की विवादास्पद मिसाइल भेदी प्रणाली की तैनाती पर असहमतियों के बावजूद द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य और उसमें सुधार करना चाहते हैं. अमेरिका द्वारा दक्षिण कोरिया में लगाई गई इस थाड प्रणाली की चीन ने पुरजोर निंदा की है. सियोल के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी संयुक्त बयान के मुताबिक, "दोनों पक्षों ने दक्षिण कोरिया-चीन के संबंधों के महत्व पर जोर दिया और अपने रणनीतिक संबंधों और सहयोगात्मक विकास को बढ़ावा देने का फैसला किया."

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, दोनों देश उन दृष्टिकोणों को साझा करते हैं, जिससे दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान मजबूत हो और साझा हितों की पूर्ति हो.

दक्षिण कोरिया में अमेरिका की टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) मिसाइल प्रणाली की तैनाती के बाद चीन ने प्रतिशोधस्वरूप दक्षिण कोरिया का बहिष्कार करना शुरू कर दिया था, लेकिन अब दोनों देशों के बीच एक बार फिर से यह नजदीकी अच्छा संकेत है. 


ज्ञात हो कि चीन, दक्षिण कोरिया का प्रमुख कारोबारी साझेदार देश है. चीन के इस बहिष्कार से दक्षिण कोरिया की कंपनियों का कारोबार प्रभावित हुआ, जिसमें से कुछ को चीन में काम नहीं करने दिया गया, जिससे राजनयिक संबंध बुरी तरह से प्रभावित हुए.

टिप्पणियां

यह संयुक्त बयान दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के उपप्रमुख नाम ग्वान प्यो और चीन के सहायक विदेश मंत्री कोंग शुआन यू की बैठक का नतीजा है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दिल्ली हिंसा: आधी रात CM केजरीवाल के घर के बाहर JNU और जामिया के छात्रों ने किया प्रदर्शन, पुलिस ने बरसाई पानी की बौछारें

Advertisement