Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद शुरू किया मिसाइल अभ्यास

दक्षिण कोरिया के मिसाइल अभ्यास की जानकारी सरकारी समाचार एजेंसी योनहाप ने दी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद शुरू किया मिसाइल अभ्यास

बैलिस्टिक मिसाइल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  1. उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है
  2. इस परीक्षण को पूरी तरह सफल बताया
  3. यह उत्तर कोरिया का सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण
सोल:

उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसने लंबी दूरी की मिसाइल के लिए डिजाइन किए गए एक हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है और उसने अपने इस छठे और सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण को पूरी तरह से सफल बताया था. उत्तर कोरिया के विस्फोट के बाद अपनी प्रतिक्रिया जताते हुए दक्षिण कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल अभ्यास शुरू किया है. उत्तर कोरिया ने दावा किया था कि उसका विस्फोट दरअसल एक छोटे हाइड्रोजन बम का विस्फोट था. दक्षिण कोरिया के मिसाइल अभ्यास की जानकारी सरकारी समाचार एजेंसी योनहाप ने दी है.

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया कि दक्षिण कोरिया की सेना ने कल रात मिसाइल दागने का अभ्यास किया. इसके तहत उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल को निशाना बनाने का अभ्यास करते हुए ‘पूर्वी सागर में तय लक्ष्यों’ पर मिसाइलें दागी.

यह भी पढ़ें : उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम के परीक्षण पर भारत ने कहा, ऐसी हरकतों से बचना चाहिए जिससे शांति पर असर पड़े


रिपोर्ट में कहा गया, ‘यह प्रशिक्षण उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण के जवाब में किया गया और इसमें देश की ह्यून्मू बैलिस्टिक मिसाइल और एफ-15के लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया.’ दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि अभ्यास वाले लक्ष्य उत्तर कोरिया के पूर्वोत्तर प्रांत स्थित परमाणु परीक्षण स्थल के समान है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को सोल की आलोचना की.

टिप्पणियां

VIDEO : किम जोंग-उन से जुड़ी दस बातें​

ट्रंप ने कहा कि दक्षिण कोरिया ‘को यह अहसास हो रहा है कि उत्तर कोरिया के साथ उनकी तुष्टिकरण की बात काम नहीं करेगी. उन्हें एक ही चीज समझ आती है. मैंने दक्षिण कोरिया को यही बताया था.’ अमेरिका ने चेतावनी दी कि वह उत्तर कोरिया की ओर से पैदा होने वाले खतरों के जवाब में एक ‘बड़ा सैन्य जवाब’ देना शुरू कर सकते हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... PM नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री बनने पर दी बधाई तो अरविंद केजरीवाल बोले- काश, आप आ पाते...

Advertisement