NDTV Khabar

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पद के लिए ऐतिहासिक मतदान जारी

देशभर में स्थानीय समयानुसार छह बजे करीब 1,39,000 मतदान केन्द्र वोटिंग के लिए खोल दिए गए. इसबार यहां भारी मतदान होने की उम्मीद है.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पद के लिए ऐतिहासिक मतदान जारी

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपित चुनाव में प्रत्याशी

खास बातें

  1. भ्रष्टाचार का मामला चलाए जाने के बाद आज यहां नए राष्ट्रपति के लिए मतदान
  2. छह बजे करीब 1,39,000 मतदान केन्द्र वोटिंग के लिए खोल दिए गए
  3. एक्जिट पोल के नतीजे रात आठ बजे मतदान खत्म होने के बाद आने शुरू हो जाएंगे
सोल: दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति को हटाए , हिरासत में लिए जाने और भ्रष्टाचार का मामला चलाए जाने के बाद आज यहां नए राष्ट्रपति के लिए मतदान शुरू हो गए है. दक्षिण कोरिया के परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया के साथ मौजूदा तनाव की पृष्ठभूमि पर यह चुनाव हो रहे हैं.

देशभर में स्थानीय समयानुसार छह बजे करीब 1,39,000 मतदान केन्द्र वोटिंग के लिए खोल दिए गए. इस बार यहां भारी मतदान होने की उम्मीद है. एक्जिट पोल के नतीजे रात आठ बजे मतदान खत्म होने के बाद आने शुरू हो जाएंगे.

मतदाता पार्क के सत्ता के दुरूपयोग एवं कथित रिश्वत लेने के मामले से क्रोधित है, जिससे रोजगार में कमी आई एवं विकास भी धीमा हुआ है.

पूर्व मानवाधिकार अधिवक्ता एवं वाम की ओर झुकाव रखने वाले मून जी-इन कई माह से हो रहे ओपिनियन पोल में जीत हासिल कर रहे हैं. ‘गैल्लप कोरिया सर्वे’ ने अंतिम सर्वेक्षण में उन्हें 38 प्रतिशत समर्थन मिला और पूर्व टेक मुगल अहं शियोल-सू को 20 प्रतिशत समर्थन हासिल हुआ.

पार्क की लिबर्टी कोरिया पार्टी के होंग जून-प्यू 13 मजबूत पार्टियों की सूची में 16 प्रतिशत समर्थन के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

पश्चिम सोल स्थित मतदान केंद्र पर मून ने अपनी पत्नी के साथ मत डालने के बाद कहा, ‘मैं लोगों की सरकार बदलने की प्रबल इच्छा महसूस कर सकता हूं. हम इसे वास्तविक रूप मत डाल कर ही दें सकते हैं.'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement