NDTV Khabar

SpaceX ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट ‘फाल्कन हेवी’

अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने आज दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हेवी को लॉन्च कर दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
SpaceX ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट ‘फाल्कन हेवी’

SpaceX ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट

खास बातें

  1. अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने लॉन्च किया ‘फाल्कन हैवी’
  2. दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट है ‘फाल्कन हैवी’
  3. रॉकेट के लॉन्च होने के बाद लोगों में खूब उत्साह देखा गया
केप कैनावरल (अमेरिका): अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने आज दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हेवी को लॉन्च कर दिया है. इस शक्तिशाली रॉकेट के लॉन्च होने के बाद लोगों में खूब उत्साह देखा गया. फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर स्थित नासा के ऐतिहासिक लांचिंग पैड से फाल्कन हैवी रॉकेट ने उड़ान भरी. खास बात यह है कि इस रॉकेट के साथ एलन मस्क की स्पोर्टस कार को भी भेजा गया है. फाल्कन हेवी रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है, जो दो स्पेस शटल के वजन के बराबर होता है. इस रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं और इसकी लम्बाई 230 फुट है. रॉकेट के लांच होने के बाद स्पेसएक्स के कमेंटेटर लॉरेन लियॉन्स ने कहा, ‘वाह, क्या तुम लोगों ने देखा? यह बहुत बढ़िया था.

यह भी पढ़ें:  स्पेसएक्स ने 3 बार इस्तेमाल रॉकेट से किया उपग्रह प्रक्षेपण

इससे पहले इस रॉकेट लांच के संबंध में स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा था कि पूरी दुनिया से लोग सबसे बड़े रॉकेट और आतिशबाजी के प्रदर्शन को देखने के यहां लिए पहुंच रहे हैं करीब पचास साल पहले जिस पैड से मानव का चांद पर जाने का सफर शुरू हुआ, उसमें स्पेसएक्स ने अपने फाल्कन 9 और फाल्कन हेवी रॉकेटों के अनुकूल बदलाव लाया है. मस्क ने इससे पहले ट्वीट करके कहा था कि "केप केनेडी स्थित अपोलो लांचपैड 39 ए से छह फरवरी को फाल्कन हैवी की पहली उड़ान का लक्ष्य है."

यह भी पढ़ें: स्पेसएक्स ने इनमारसैट संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया

टिप्पणियां
दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली रॉकेट को टेस्ला के बिलेनियर एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने निर्मित किया है. इससे पहले इस कंपनी ने इससे पहले सफलतापूर्वक रॉकेट बूस्टर्स का इस्तेमाल किया था. भविष्य में इस रॉकेट के जरिए लोगों को मंगल और चांद पर भेजा जा सकेगा.

VIDEO: चार महीने बाद उड़ान को तैयार PSLV, 31 सैटलाइट जाएंगे अंतरिक्ष में
बता दें कि पहले खबर आ रही थी कि मौसम खराब होने की वजह से आज यह रॉकेट लॉन्च नहीं हो पाता, तो इसे बुधवार को लॉन्च किया जाएगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement