SpaceX रॉकेट लॉन्चिंग के लिए तैयार, ऐतिहासिक पल का गवाह बन सकते हैं राष्ट्रपति ट्रम्प

यह पहला मौका है जब सरकार की बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगी.

SpaceX रॉकेट लॉन्चिंग के लिए तैयार, ऐतिहासिक पल का गवाह बन सकते हैं राष्ट्रपति ट्रम्प

प्रतीकात्मक फोटो.

नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों के स्पेसएक्स रॉकेट प्रक्षेपण के साथ ही अंतरिक्ष की दुनिया में आज से एक नए युग की शुरुआत होने जा रही है. यह ताकत जो 6 दशकों तक मुट्ठी भर देशों की शक्ति का प्रतीक थी और जिससे संयुक्त राज्य अमेरिका खुद 9 साल तक वंचित था.  यदि खराब मौसम साफ हो जाता है, तो 4:33 बजे (20:33 GMT) एक SpaceX रॉकेट, जिस पर नए क्रू ड्रैगन कैप्सूल होते हैं, कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड 39A से उड़ान भरेगा (जिसमें से नील आर्मस्ट्रांग और उनका अपोलो चालक दल अपनी ऐतिहासिक यात्रा के लिए चंद्रमा पर रवाना हुए.)

स्पेसएक्स रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेन्कन के साथ ड्रैगन कैप्सूल को ले कर बुधवार दोपहर को कैनेडी अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से उड़ान भरने वाला है. अगर सब कुछ सही रहा तो स्पेस एक्स अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने वाली पहली निजी कंपनी बन जाएगी. यह कुछ ऐसा है जिसे सिर्फ रूस, अमेरिकी और चीन ही अब तक कर पाए हैं.

यह पहला मौका है जब सरकार की बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगी. अंतरिक्ष रवानगी की पूर्व संध्या पर केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से नासा प्रशासक जिम ब्रिडेन्सटाइन ने कहा कि अंतरिक्ष एजेंसी और स्पेस एक्स इस रवानगी से जुड़े सभी लोगों से कह चुके हैं कि जब भी कोई चिंता या परेशानी दिखे तो वह उसी क्षण उल्टी गिनती रोकने के लिए स्वतंत्र हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उप राष्ट्रपति माइक पेंस के अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में पूर्वनिर्धारित समय शाम चार बजकर 33 मिनट पर मौजूद रहने की संभावना है. 

स्पेसएक्स के पहले अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण के लिए पहले की अपेक्षा मौसम स्थिति अनुकूल मौसम को देखते हुए स्पेस एक्स और नासा के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उनके लिए अंतरिक्षयात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है.  पिछले करीब एक दशक में पहली बार अंतरिक्ष यात्री फ्लोरिडा से उड़ान भरेंगे.  ब्रिडेन्सटाइन ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है.

ब्रिडेन्सटाइन ने कहा कि उन्होंने दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को सोमवार को संदेश भेजकर पूछा था, ‘‘ अगर आप किसी भी कारणवश चाहते हैं कि मैं इसे रोक दूं तो आप कहें. मैं इसे एक क्षण में रोक दूंगा.'' इस पर अंतरिक्षयात्रियों ने कहा, ‘‘हम इस यात्रा के लिए तैयार हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंगलवार को मौसम में 60 फीसदी सुधार हुआ लेकिन अब भी यह अनुकूल नहीं है. स्पेसएक्स को अमेरिका, कनाडा और उत्तरी अटलांटिक से लेकर आयरलैंड तक समुद्र में शांत लहरों और शांत हवा की जरूरत है ताकि अगर परिस्थितिवश आपातकाल रूप से उतरना पड़े तो वैसा किया जा सके. अगर स्पेस एक्स बुधवार को इस यात्रा की शुरुआत नहीं कर पाया तो अब अगला प्रयास शनिवार को ही किया जा सकेगा.

(इनपुट एजेंसी भाषा से भी)