NDTV Khabar

स्पेन ने कातालूनीया का सीधा नियंत्रण अपने हाथों में लिया, अलगाववादी सरकार को बर्खास्त किया

कातालूनीया के अलगाववादी सांसदों ने शुक्रवार को स्वतंत्रता की अधिघोषणा पारित की थी, जिसके बाद स्पेन सरकार ने शनिवार को यह कदम उठाया.

112 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्पेन ने कातालूनीया का सीधा नियंत्रण अपने हाथों में लिया, अलगाववादी सरकार को बर्खास्त किया

फाइल फोटो

बार्सिलोना: स्पेन ने कातालूनीया का सीधा नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है और रात में आधिकारिक गजट में विशेष उपायों को ऑनलाइन प्रकाशित कर क्षेत्र की अलगाववादी सरकार को बर्खास्त कर दिया है. कातालूनीया के अलगाववादी सांसदों ने शुक्रवार को स्वतंत्रता की अधिघोषणा पारित की थी, जिसके बाद स्पेन सरकार ने शनिवार को यह कदम उठाया. प्रधानमंत्री मारियानो राजोय ने क्षेत्रीय संसद को भंग कर दिया है और 21 दिसंबर को नए क्षेत्रीय चुनाव का आह्वान किया है.

यह भी पढ़ें : स्पेन के प्रधानमंत्री ने कातालूनीया की संसद भंग की, 21 दिसंबर को होगा मतदान

कातालूनियाई राष्ट्रपति कार्ल्स पुइग्डेमोंट की जगह अब पूर्वोत्तर क्षेत्र में राजोय शीर्ष निर्णयकर्ता बन गए हैं. पुइग्डेमोंट और कातालूनीया कैबिनेट के 12 सदस्यों को अब भुगतान नहीं किया जाएगा और यदि वे निर्देशों को मानने से इनकार करते हैं तो उन पर दूसरों का दायित्व हड़पने का आरोप लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : कातालूनिया की आजादी को मान्यता नहीं दी जाएगी : फ्रांस

कातालूनीया के शीर्ष अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई जवाब नहीं आया है. बर्खास्त किए गए कातालूनीया के क्षेत्रीय पुलिस निदेशक ही अब तक एकमात्र ऐसे अधिकारी हैं, जिन्होंने बयान जारी किया है और कहा है कि वह निर्देशों का पालन करेंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement