Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने चुनावों में मानी अपनी हार , खाली किया घर

ईमेल करें
टिप्पणियां
श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने चुनावों में मानी अपनी हार , खाली किया घर
कोलंबो: श्रीलंका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के शुरुआती रुझान आ गए हैं और इन रुझानों में महिंदा राजपक्षे हारते हुए नज़र आ रहे हैं। रुझान सामने आने के बाद महिंदा राजपक्षे ने अपनी हार कबूल भी कर ली है। राजपक्षे को इस बार मैथ्रिपाला सिरिसेना से चुनाव
में कड़ी टक्कर मिली थी और ये माना जा रहा था कि इस बार राजपक्षे का जीतना मुश्किल है क्योंकि श्रीलंका में मैथ्रिपाला
सिरिसेना की छवि बहुत अच्छी है। राजपक्षे ने यह भी कहा है कि लोगों की इच्छा का सम्मान करते हुए वे सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण में अहम भूमिका निभाएंगे।

श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने देश में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में जीत की ओर अग्रसर विपक्षी उम्मीदवार मैथ्रिपाला सिरिसेना को शुक्रवार को बधाई दी।

राजपक्षे के प्रेस सचिव ने सूचना देते हुए कहा कि निवर्तमान राष्ट्रपति ने अपना सरकारी आवास भी खाली कर दिया है। राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे का सीधा मुक़ाबला उनके पूर्व सहयोगी रहे मैथ्रिपाला सिरिसेना से था। सिरिसेना, महिंदा के मंत्रिमंडल में स्वास्थ्य मंत्री रहे हैं।

गौरतलब है कि श्रीलंका में 2009 में गृहयुद्ध ख़त्म होने के बाद राजपक्षे लोकप्रियता की लहर पर सवार होकर सत्ता तक पहुंचे थे, लेकिन अब उन पर पक्षपात के आरोप लगने शुरू हो गए थे। उनके परिजन देश के कई महत्वपूर्ण और प्रभावशाली पदों पर विराजमान हैं और आलोचकों का कहना है कि वह देश को एक पारिवारिक कारोबार की तरह चला रहे हैं। सिरिसेना ने इस विचार का फायदा उठाया है और सिंहलियों में लोकप्रियता हासिल की, जो सामान्यत: राजपक्षे को वोट देते थे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement