NDTV Khabar

कैरिबियाई द्वीपों पर जमकर तबाही मचाने के बाद फ्लोरिडा की ओर बढा तूफान 'इरमा'

तूफान इरमा अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य की ओर बढ़ रहा है, जिससे इस पूरे राज्य के देश के शेष हिस्से से कटने का डर पैदा हो गया है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कैरिबियाई द्वीपों पर जमकर तबाही मचाने के बाद फ्लोरिडा की ओर बढा तूफान 'इरमा'

खास बातें

  1. फ्लोरिडा के 63 लाख लोगों को अपने घरों को खाली करने का आदेश दिया गया.
  2. इरमा के कारण अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है.
  3. फ्लोरिडा में कल रात से ही तेज हवाएं चलना शुरू हो गई थीं.
मियामी:

इरमा नाम के तूफान का आतंक कैरिबियाई द्वीपों पर देखने को मिला. तूफान इरमा ने कैरिबियाई द्वीपों पर जमकर तबाही मचाई. इस तूफान की वजह से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें अधिकतर लोगों की मौत कैरिबियाई द्वीप में हुई. इस द्वीप पर तबाही मचाने के बाद इरमा तूफान अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य का तरफ बढ़ रहा है, जिसके कारण फ्लोरिडा के देश के अन्य हिस्से से कटने का डर पैदा हो गया है. तूफान आने के संभावना को देख फ्लोरिडा के 63 लाख लोगों को अपने घरों को खाली करने का आदेश दिया गया है. घरों को खाली कर चुके लोग अब शिविरों में रहने को बाध्य है. फ्लोरिडा में तेज हवाएं चलने से कुछ घंटे पहले गवर्नर रिक स्कॉट ने कहा, ‘‘अगर आपको राज्य में कहीं पर भी स्थान छोड़ने के लिए कहा गया है, तो आपको अभी छोड़ देना चाहिए.’’ आज रात नहीं और ना ही एक घंटे में. आपको तुरंत फैसला लेना है.‘ उन्होंने कहा कि 76,000 लोग पहले ही बिना बिजली के रह रहे हैं तथा हालात और बिगड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: चीन में आया भीषण तूफान ‘हातो’, 9 लोगों की मौत, 1 लापता


व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, उप राष्ट्रपति माइक पेंस और उनके कैबिनेट के सदस्यों को इरमा और जोस तूफान के बारे में बताया गया. ट्रंप ने टि्वटर पर चेतावनी देते हुए कहा कि यह तूफान बड़े स्तर पर विनाशकारी है. कैरिबियाई द्वीपों में कहर बरपाने के बाद इरमा पांच श्रेणी के तूफान से कमजोर होकर तीन श्रेणी के तूफान में तब्दील हो गया.

तूफान के कारण 125 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. फ्लोरिडा में करीब रात आठ बजे से तेज हवाएं चलना शुरू हो गई है. मियामी स्थित राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने चेतावनी दी कि फ्लोरिडा की ओर बढ़ने के साथ इरमा फिर से शक्तिशाली हो सकता है.

​यह भी पढ़ें: उत्तरी इटली में भीषण तूफान ने मचाई तबाही, तीन लोगों की मौत

फ्लोरिडा के पश्चिमी तट पर 15 फीट से ऊंची लहरें उठने से बाढ़ आने का खतरा मंडरा रहा है. बताया जाता है कि कैरिबियाई द्वीप सेंट जॉन्स में आम तौर पर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है, लेकिन शक्तिशाली तूफान इरमा के कारण यहां तबाही मच गई है. तूफान के कारण सेंट बार्ट्स, सेंट मार्टिन, एंगुइला और वर्जिन द्वीप शेष हिस्सों से कट गए हैं. फ्रेंच और डच प्रशासन को कल लूटपाट और अराजकता की खबरें मिली. प्रशासन कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बहाल करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबलों को भेज रहा है.

टिप्पणियां

पांच श्रेणी के तूफान ने बुधवार को दस्तक दी थी, जिससे छोटे हवाई अड्डों को नुकसान पहुंचा, सेलफोन टावर टूट गए, नौकाएं टूट गई और हजारों पर्यटक एवं स्थानीय लोग वहां से निकलने की तैयारी में हैं. फ्रेंच कैरिबियाई क्षेत्र सेंट मार्टिन पर लूटपाट, गोलियां चलने और स्वच्छ पेयजल की कमी की रिपोर्टें मिली है. इस द्वीप पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई पांच सितारा रिसॉर्ट और करोड़ों रुपये के एस्टेट हैं. संघीय अधिकारियों ने सेंट मार्टिन और प्यूर्तो रिको से अमेरिकी नागरिकों को निकालने के लिए सी-130एस विमान को तैनात किया है. इस बीच, शक्तिशाली तूफान इरमा के फ्लोरिडा की ओर बढ़ने के साथ मियामी बीच के आसपास रहने वाले लोगों ने अपने घरों को छोड़ने से इनकार कर दिया. शहर में हर तरफ सन्नाटा पसरा हुआ.

VIDEO: 'वरदा' तूफान में उड़ती दिखीं कारें
मियामी बीच पर आमतौर पर पर्यटकों और लोगों का तांता लगा रहता है, लेकिन कल वहां सन्नाटा पसरा रहा. समुद्र के किनारे बने रेस्त्रां और स्टोर शुक्रवार को बंद रहे. इरमा तूफान के मद्देनजर मियामी के चिड़ियाघर को खाली कराया गया है. वहां से पशु-पक्षियों को दूसरे चिड़ियाघरों में ले जाया गया है.
(इनपुट भाषा से)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement