यह ख़बर 10 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

जापान के पूर्वी हिस्से में तीव्र भूकंप, टोक्यो थर्राया

जापान के पूर्वी हिस्से में तीव्र भूकंप, टोक्यो थर्राया

टोक्यो में 30 सेकेंड तक भूकंप महसूस किया गया

टोक्यो:

पूर्वी जापान में रविवार को 5.5 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे टोक्यो की इमारतें हिल गईं।  यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर 37 मिनट पर राजधानी के उत्तर में स्थित इबाराकी प्रीफैक्चर में 59 किमी की गहराई पर आया।

पूर्व में आए भूकंप और फिर सुनामी से प्रभावित हुए फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्र के संचालक ने बताया कि इस भूकंप से संयंत्र की दीवारें हिल गईं, लेकिन अभी किसी प्रतिकूल घटना की सूचना नहीं है। 30 सेकेंड के इस भूकंप को टोक्यो में कई लोगों ने महसूस किया। तीव्र गति से चलने वाली शिनकानसेन ट्रेनों को पटरियों की जांच के लिए कुछ देर रोका गया, लेकिन जल्द ही वह अपनी सामान्य गति से चलने लगी।

मार्च, 2011 में जापान के पूर्वोत्तर तट पर 9.0 तीव्रता का भूकंप समुद्र के अंदर आया, जिसके बाद सुनामी उठी और 18,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। जापान में दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह सबसे बड़ी आपदा थी। इस आपदा का असर फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर भी पड़ा था, जिसकी कूलिंग प्रणालियां क्षतिग्रस्त हो गई थीं और रिएक्टर पिघलने लगे थे। इसकी वजह से आसपास रह रहे हजारों लोगों को दूसरी जगहों पर जाना पड़ा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com