US में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अपने दफ्तरों को सेंटर बनाएगा Google, सुंदर पिचाई ने की घोषणा

Google, US में अपने ऑफिसों में कोविड के सामूहिक टीकाकरण के लिए जगह दे रहा है. सुंदर पिचाई ने इसकी घोषणा की है. कंपनी ने कुछ दूसरे देशों में भी यह विकल्प रखा है.

US में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अपने दफ्तरों को सेंटर बनाएगा Google, सुंदर पिचाई ने की घोषणा

सुंदर पिचाई ने की घोषणा- US में अपने ऑफिसों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाएगा Google. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन:

Google के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारतीय-अमेरिकी सुंदर पिचाई ने सोमवार को घोषणा की कि कोविड-19 के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण शुरू होने के बाद कंपनी वैक्सीनेशन सेंटर के तौर पर इस्तेमाल के लिए अमेरिका में अपनी जगह उपलब्ध कराएगी. उन्होंने इसके साथ ही टीके को लेकर जानकारी के प्रसार के लिए 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा रकम खर्च करने की प्रतिबद्धता जताई.

कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि गूगल शुरू में अमेरिका के अंदर अपने कार्यालयों की जगह को ही इस काम के लिए दे रहा है लेकिन उसने कुछ अन्य देशों में भी इसके लिए विकल्प खुले रखे हैं.

पिचाई ने सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की, 'आज हम घोषणा कर रहे हैं कि हम गूगल के दफ्तरों को सामूहिक टीकाकरण स्थल के तौर पर खोलने जा रहे हैं, टीके को लेकर लोगों को जागरूक करने, उसके समान वितरण और आप कहां और कब टीका लगवा सकते हैं, यह जानकारी सुलभ करने के लिए 15 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा की रकम खर्च करने को लेकर प्रतिबद्धता जता रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'इस साल की शुरुआत से ‘Vaccination near me' का सर्च पांच गुना बढ़ा है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम समय पर व स्थानीय रूप से प्रासंगिक समाधान उपलब्ध कराएं.'

यह भी पढ़ें : रजिस्ट्रेशन से लेकर वैक्सीनेशन तारीख चुनने तक, CoWIN पर आम लोगों को मिलेंगी कई सुविधाएं

पिचाई ने कहा कि सामूहिक टीकाकरण प्रयासों में मदद के लिए अमेरिका से शुरुआत करते हुए गूगल अपने चुनिंदा केंद्रों जैसे इमारतों, पार्किंग स्थलों और अन्य जगहों का इस्तेमाल उन स्थलों के तौर पर करने की इजाजत देगा जहां राज्य और स्थानीय दिशा-निर्देश के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को टीका लगाया जा सके.

उन्होंने कहा, 'कैलिफोर्निया में लॉस एंजिलिस और सैन फ्रांसिस्को बे एरिया, किर्कलैंड, वाशिंगटन और न्यूयॉर्क सिटी में जहां जरूरत होगी, वहां हम स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ‘वन मेडिकल' और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ साझेदारी में शुरुआत करेंगे और फिर पूरे देश में इसके विस्तार की योजना है.' पिचाई ने कहा कि गूगल स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि टीके की उपलब्धता के मद्देनजर इन केंद्रों को कब खोला जा सकता है.


अमेरिका की जॉन हॉप्किंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 के ढाई करोड़ से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और देश में इस महामारी से 4.17 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

वैक्सीन लगवाने को लेकर इंतजार करना चाहते हैं लोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)