NDTV Khabar

सुषमा स्वराज ने ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों के साथ अर्थव्यवस्था और सुरक्षा पर की चर्चा

ब्राजील के विदेश मंत्री एलोयसियो नुनिस फरेरा ने गुरुवार की बैठक की अध्यक्षता की जिसमें दक्षिण अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग मंत्री लिडिंवे सिसुलु तथा चीन के विदेश मंत्री वांग यी भी शामिल हुए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुषमा स्वराज ने ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों के साथ अर्थव्यवस्था और सुरक्षा पर की चर्चा

सुषमा स्वराज ने सुरक्षा को लेकर की बात

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के इतर यहां ब्रिक्स के विदेशमंत्रियों की पारंपरिक बैठक में शामिल हुईं और उन्होंने वैश्विक राजनीतिक, आर्थिक एवं सुरक्षा महत्व के विषयों पर नजरिया साझा किया. ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि ब्राजील के विदेश मंत्री एलोयसियो नुनिस फरेरा ने गुरुवार की बैठक की अध्यक्षता की जिसमें दक्षिण अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग मंत्री लिडिंवे सिसुलु, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव तथा चीन के विदेश मंत्री वांग यी भी शामिल हुए. उन्हें वर्ष 2019 में ब्राजील की अध्यक्षता में आगामी ब्रिक्स बैठक की तैयारियों की जानकारी दी गई.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: 25 जुलाई को होगी 10वीं Brics Summit की शुरुआत, जानिए ब्रिक्स के बारे में सब कुछ

गौरतलब है कि इससे पहले  ब्रिक्स देशों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कड़ी व्यापार नीतियों के संदर्भ में कहा कि वे ‘‘संरक्षणवाद की नई लहर’’ और डल्ब्यूटीओ के नियमों के विपरीत एकतरफा उपायों के व्यवस्थागत प्रभाव का विरोध करते हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया था. बैठक के बाद, ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों ने बहुलतावाद एवं नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की ब्रिक्स की प्रतिबद्धता दोहराई. इन देशों ने इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र, डब्ल्यूटीओ और अंतरराष्ट्रीय विधि की महत्वता को दोहराया था. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement