NDTV Khabar

सुषमा स्वराज का संयुक्त राष्ट्र में संबोधन आज, अमेरिकी विदेशमंत्री से मुलाकात में H1B का मुद्दा उठाया

सुषमा ने टिलरसन से मुलाकात में आतंकवाद तथा एच1बी वीजा के मुद्दे को उठाया. दोनों नेताओं की यह पहली द्विपक्षीय मुलाकात थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुषमा स्वराज का संयुक्त राष्ट्र में संबोधन आज, अमेरिकी विदेशमंत्री से मुलाकात में H1B का मुद्दा उठाया

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को संबोधित करेंगी. इससे पहले उन्होंने शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया. सुषमा ने टिलरसन से मुलाकात में आतंकवाद तथा एच1बी वीजा के मुद्दे को उठाया. दोनों नेताओं की यह पहली द्विपक्षीय मुलाकात थी. सुषमा और टिलरसन ने अमेरिका-भारत राजनीतिक और आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने पर भी चर्चा की. ट्रंप प्रशासन फिलहाल एच1 बी वीजा नीति की समीक्षा कर रहा है, क्योंकि उसका मानना है कि कंपनियां अमेरिकी श्रमिकों के स्थान पर अन्य श्रमिकों को लाने के लिए इस नीति का दुरुपयोग कर रही हैं.

यह भी पढ़ें : दक्षिण एशिया की शांति को जोखिम में डालने वाले खतरे बढ़ रहे : सुषमा स्वराज

टिप्पणियां
सुषमा और टिलरसन ने आगामी ग्लोबल एंट्रप्रन्योरशिप समिट पर भी चर्चा की जिसकी संयुक्त मेजबानी भारत और अमेरिका 28 से 30 नवंबर तक हैदराबाद में करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि भेंटवार्ता के दौरान सुषमा स्वराज और टिलरसन ने द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा की जिनमें आस-पड़ोस और भारत-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति शामिल है.

VIDEO : सुषमा ने पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी
जून में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बैठक के बाद यह दोनों देशों के नेताओं की पहली उच्च स्तरीय बैठक थी. यह बैठक अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस की अगले सप्ताह होने वाली भारत यात्रा से पहले हुई है.
(इनपुट एजेंसी से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement