Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

इस देश में फैला स्वाइन फ्लू, बीमारी को कंट्रोल करने के लिए मारे गए 26 लाख सूअर

स्वाइन फ्लू वायरस एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी का कारण बनता है जो खेतों में रहने वाले सूअरों को प्रभावित करता है और इसका मुकाबला करने के लिए कोई टीका मौजूद नहीं है। यही वजह है कि बड़े पैमाने पर सूअरों को मारना ही इसे फैलने से रोकने का एकमात्र विकल्प है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस देश में फैला स्वाइन फ्लू, बीमारी को कंट्रोल करने के लिए मारे गए 26 लाख सूअर

फिलीपींस में स्वाइन फ्लू के पहले मामले की पुष्टि

मनीला:

फिलीपींस की सरकार ने देश में दर्ज किए गए स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के पहले मामले की पुष्टि की है, जो एक वायरस फैलता है और दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र की खाद्य सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, कम से कम दो प्रांतों में बीमारी के कारण सैकड़ों सुअर मर गए, जिससे इंसानों के स्वास्थ्य पर तो अभी सीधा असर नहीं पड़ा है लेकिन जिससे लाखों लोगों की आजीविका पर खतरा मंडरा रहा है.

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, कृषि मंत्री विलियम डार ने मीडिया को बताया कि राजधानी मनीला के पास स्थित रिजाल और बुलाकान प्रांत में 20 में से 14 रक्त नमूनों का परीक्षण पॉजिटिव आया.

डार ने कहा कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने वायरस के संभावित प्रकोप से लड़ने के लिए एक विशेष टीम बनाने की मंजूरी दी है, जो अब तक लगभग 7,400 सूअरों को प्रभावित कर चुकी है.


डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर फिर रखा मदद का प्रस्ताव, कहा - भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव...

चीन में अगस्त 2018 में पहले मामलों में से एक का पता लगाने के बाद से, महामारी एशियाई क्षेत्र में बड़े पैमाने पर फैल गई है और इसने मंगोलिया, कंबोडिया और लाओस को भी प्रभावित किया है.

वियतनाम में, बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने के प्रयास में 26 लाख से अधिक सूअरों को मार दिया गया.

पाकिस्तान में इंटरनेट सेवाएं बंद, मुहर्रम के जुलूस की वजह से लिया फैसला...

वायरस एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी का कारण बनता है जो खेतों में रहने वाले सूअरों को प्रभावित करता है और इसका मुकाबला करने के लिए कोई टीका मौजूद नहीं है। यही वजह है कि बड़े पैमाने पर सूअरों को मारना ही इसे फैलने से रोकने का एकमात्र विकल्प है.

भारतीय अमेरिकी अनुराग सिंघल बन सकते हैं न्यायाधीश, खुद डोनाल्ड ट्रंप ने किया नामित

टिप्पणियां

VIDEO: जानें, स्वाइन फ्लू होने के तरीके और इससे बचाव के उपाय



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... IND vs BAN: शेफाली वर्मा ने ताबड़तोड़ छक्के जड़कर तोड़ा बांग्लादेश का 'गुरूर', देखें पारी का पूरा Video

Advertisement