NDTV Khabar

अब समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देगा ताइवान

समलंगिक कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि निर्णय उनके पक्ष में आयेगा. ताइवान में समान विवाह अधिकार की मांग को लेकर दबाव बढ़ रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देगा ताइवान

(प्रतिकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  1. यहां की एक अदालत समलैंगिक संगठनों की याचिका पर फैसला सुनायेगी
  2. समलंगिक कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि निर्णय उनके पक्ष में आयेगा
  3. लेकिन रूढिवादी समूह इसके विरोध में हैं
ताइपे: ताइवान ने मंगलवार को समलैंगिक विवाह कानून को मान्यता देने वाला एशिया का पहला देश बन सकता है. यहां की एक अदालत समलैंगिक संगठनों की याचिका पर फैसला सुनायेगी, कि समान लिंग वाले युगलों को विवाह की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं.समलंगिक कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि निर्णय उनके पक्ष में आयेगा. ताइवान में समान विवाह अधिकार की मांग को लेकर दबाव बढ़ रहा है.

टिप्पणियां
लेकिन रूढिवादी समूह इसके विरोध में हैं. उन्होंने कानून में परिवर्तन के खिलाफ जन रैलियां की है. उनका मानना है कि इस बहस ने समाज को बांट दिया है.समलंगिक विवाह के समर्थकों और विरोधियों के आज दोपहर को मध्य ताइपे में जुटने की संभावना है.इस मुद्दे पर न्यायपालिका का फैसला स्थानीय समयानुसार चार बजे ऑनलाइन पोस्ट किया जायेगा.इस मामले में 14 वरिष्ठ न्यायाधीशों का एक पैनल फैसला सुनायेगा कि ताइवान का मौजूदा कानून संवैधानिक है या नहीं .

ताइवान में समलैंगिक अधिकारों के लिए अभियान छेड़ने वाले अगुआ ची चीआ-वी ही इस मामले को संवैधानिक न्यायालय में लाए.इस मुद्दे पर तीस वर्ष से सक्रिय ची :59: ने कहा कि वे सौ फीसदी आश्वस्त हैं कि फैसला उनके पक्ष में आयेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement