NDTV Khabar

पाकिस्तान : तालिबान ने जारी किया वीडियो, पाक सेना के हेलीकॉप्टर गिराने की जिम्मेदारी ली

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान : तालिबान ने जारी किया वीडियो, पाक सेना के हेलीकॉप्टर गिराने की जिम्मेदारी ली
इस्लामाबाद:

पाकिस्तानी तालिबान ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उसके आतंकी जमीन से हवा में मार करने वाली एक मिसाइल के साथ नजर आ रहे हैं। इस बारे में आतंकी समूह का दावा है कि उसने इसका इस्तेमाल पीओके में उस पाकिस्तानी सैन्य हैलीकॉप्टर को गिराने के लिए किया था, जिसमें दो राजदूतों सहित सात लोग मारे गए थे।

जिहादी मीडिया फोरम द्वारा जारी किए गए वीडियो में कम से कम चार नकाबपोश आतंकी जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एसएएम-7 बी) के साथ हैं, जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के गिलगित-बाल्टिस्तान की नलतार घाटी में एमआई 17 को कथित तौर पर मार गिराने के लिए किया गया था।

वीडियो शुरू होने से पहले उर्दू में लिखे एक संदेश में आतंकी समूह का दावा है कि मिसाइल हेलीकॉप्टर के पिछले भाग में उस समय लगी, जिस समय हेलीकॉप्टर मुड़ रहा था और इसी कारण यह हवा में पूरी तरह नष्ट नहीं हो पाया।

हेलीकॉप्टर के दुघर्टनाग्रस्त होने के बाद मरने वालों में नॉर्वे के राजदूत लीफ एच. लार्सेन, फिलीपींस के राजदूत डोमिगो डी. लूसेनारियो के अलावा मलेशिया और इंडोनेशिया के राजदूतों की पत्नियां एवं दो सैन्य पायलट और पाकिस्तानी चालक दल का एक सदस्य शामिल था। तालिबान ने हेलीकॉप्टर को मार गिराने का दावा किया और कहा कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ निशाने पर थे।


टिप्पणियां

दुर्घटना के बाद टीटीपी के मुख्य प्रवक्ता मुहम्मद खुरासानी ने दावा किया, हेलीकॉप्टर को विमान भेदी मिसाइल से मार गिराया गया। इससे पायलट एवं कई विदेशी राजदूतों की मौत हुई।

हालांकि पाकिस्तानी सेना ने आतंकवादी या विध्वंसक गतिविधि की संभावना से इनकार कर दिया और कहा कि हेलीकॉप्टर तकनीकी खराबी के चलते दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। विदेश सचिव अजिज अहमद चौधरी ने शनिवार को तालिबान के दावे को खारिज किया था और कहा था कि शुरुआती जांच बताती है कि हादसे की वजह इंजन का फेल हो जाना था। तालिबान ने बयान में कहा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि पाकिस्तानी सरकार इसे माने या नहीं माने। यह हमें चिंतित नहीं करता।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement