NDTV Khabar

आंतकी हमलों से दहला पाकिस्तान, तीन शहरों में हुए विस्फोटों में 62 लोगों की मौत

पारचिनार इलाके में दोहरे विस्फोट, क्वेटा में एक आत्मघाती हमले और कराची में आतंकियों की गोलीबारी में कम से कम 62 लोगों की मौत हो गई और करीब 100 अन्य घायल हुए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आंतकी हमलों से दहला पाकिस्तान, तीन शहरों में हुए विस्फोटों में 62 लोगों की मौत

पाकिस्तान के तीन शहरों में एकसाथ आतंकी हमले हुए

खास बातें

  1. क्वेटा में पुलिस कार्यालय के नजदीक विस्फोटकों में 13 की मौत
  2. कबायली जिले में जोरदार दोहरे विस्फोट में 45 लोगों की मौत
  3. कराची के किनारे एक रेस्तरां में पुलिस अधिकारियों पर गोलीबारी
कराची: शुक्रवार को जब पूरी दुनिया के मुसलमान रमजान के अलविदा जुमे में खुदा की इबादत कर रहे थे, ईद की तैयारियों में मशगूल थे, तो पाकिस्तान आतंकी हमलों से लहूलुहान हो रहा था. पाकिस्तान के अल्पसंख्यक शिया बहुल पारचिनार कबायली इलाके में भीड़-भाड़ वाले एक बाजार में हुए दोहरे विस्फोट में, क्वेटा में एक आत्मघाती हमले की घटना में और कराची में आतंकियों की पुलिस पर गोलीबारी में कम से कम 62 लोगों की मौत हो गई और करीब 100 अन्य घायल हुए हैं.

इसके बाद पाकिस्तान ने खुफिया विभाग की अगुवाई में आतंकियों के खिलाफ देशभर में सैन्य अभियान शुरू किया है. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि देश भर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में पुलिस महानरीक्षक एहसान महबूब के कार्यालय के नजदीक विस्फोटकों से लदी एक कार से किए गए धमाके में सात पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और 21 लोग घायल हो गए. यह हमला आत्मघाती हमलावर ने किया.

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और जमात उल अहरार (जेयूए) से जुड़े स्थानीय संगठनों ने विस्फोट का दावा किया है. जेयूए तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से अलग होकर बना संगठन है. अधिकारियों ने बताया कि कार बम विस्फोट में सात पुलिसकर्मियों सहित 13 लोगों की मौत हो गई. इससे पहले कुर्म कबायली जिले के शिया बहुल शहर में ईद की खरीदारी कर रहे लोगों से भरे बाजार में जोरदार दोहरे विस्फोट में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई और करीब 75 लोग घायल हो गए.

अधिकारियों ने बताया कि पहला विस्फोट पारचिनार इलाके के तूरी बाजार में हुआ जहां एक बस टर्मिनल भी है. दूसरा विस्फोट तब हुआ जब बचावकर्मियों और आसपास खड़े लोग पहले विस्फोट में घायल हुए लोगों की मदद करने पहुंचे.

बहरहाल, इन धमाकों की किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन अतीत में सुन्नी आतंकी समूहों ने इलाके में कई हमलों की जिम्मेदारी ली है. शाम में मोटरसाइकिल पर सवार दो सशस्त्र लोगों ने कराची में सड़क के किनारे एक रेस्तरां में पुलिस अधिकारियों पर गोलीबारी की. इस घटना में चार पुलिस अधिकारी मारे गए.

टिप्पणियां
सेना ने एक बयान में कहा कि सेना के दो विमान घायलों को जल्दी से पेशावर पहुंचाने के लिए पेशावर से पारचिनार पहुंचे. बचाव अभियान जारी है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement