NDTV Khabar

दुनिया का दूसरा शख्स, जिसने AIDS वायरस को दे दी मात, ऐसे हुआ ठीक

पूरी दुनिया में 3.7 करोड़ लोग HIV से पीड़ित हैं. 1980 में शुरू हुई इस बीमारी से अभी तक 3.5 लोगों की मौत हो चुकी है. हाल ही में हुई रिसर्च की मदद से ही इन दोनों मरीज़ों को ठीक करने में सफलता मिली है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दुनिया का दूसरा शख्स, जिसने AIDS वायरस को दे दी मात, ऐसे हुआ ठीक
लंदन:

दुनिया में दूसरी बार किसी शख्स को AIDS (Acquired Immune Deficiency Syndrome) से बचाया गया है. यह शख्स लंदन का रहने वाला है, जिसे साल 2003 में HIV पॉजीटिव पाया गया था. साल 2012 तक इसे पूरी तरह से ठीक कर लिया गया. इससे पहले अमेरिका के एक शख्स (Timothy Brown) को एड्स वायरस से मुक्ति मिली थी. 

लंदन के इस शख्स को ठीक करने वाले डॉक्टरों की टीम में शामिल HIV बायोलॉजिस्ट और प्रोफेसर रविंद्र गुप्ता का कहना है कि इस शख्स को ठीक करने के लिए इसका बोन मैरो ट्रांसप्लांट किया गया. इस ट्रांसप्लांट में जिस डोनर से ये बोन मैरो लिया गया उसका जेनेटिक मूटेशन (Genetic Mutation) 'CCR5 delta 32' था. ये जेनेटिक मूटेशन HIV से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. 

3 आसान Stage में समझें HIV/AIDS के सभी लक्षणों के बारे में


इस ट्रांसप्लांट के बाद मरीज को 18 महीनों तक एंटीरेट्रोवाइरल दवाई (Antiretroviral Drug) दी गईं और तीन सालों तक खास देखरेख में रखा गया. 

आगे डॉ. रविंद्र ने कहा कि अभी तक इस शख्स में कोई HIV से जुड़ा वायरस नही पाया गया है. इसी वजह से यह माना जा रहा है कि यह व्यक्ति ठीक हो गया है, लेकिन आगे भी स्थिति सही बनी रहे, इस बात को कहना अभी ठीक नहीं. 

कंडोम के बाद जल्द आ सकता है Male Birth Control Gel, ऐसे कर सकेंगे पुरुष इस्तेमाल​

डॉक्टरों की इस कामयाबी के बाद मरीज को  "the London patient" (द लंदन पेशेंट) नाम दिया गया है. क्योंकि लंदन में यह ऐसा पहला शख्स है जो AIDS से ठीक हुआ. वहीं, इससे पहले साल 2007 में अमेरिका के एक शख्स (Timothy Brown) को HIV से मुक्त किया गया था. वह दुनिया में AIDS से ठीक होने वाले पहले व्यक्ति बने. 

आपको बता दें, पूरी दुनिया में 3.7 करोड़ लोग HIV से पीड़ित हैं. 1980 में शुरू हुई इस बीमारी से अभी तक 3.5 लोगों की मौत हो चुकी है. हाल ही में हुई रिसर्च की मदद से ही इन दोनों मरीज़ों को ठीक करने में सफलता मिली है. इसी वजह से अब कहा जा सकता है कि भविष्य में HIV/AIDS जैसी जानलेवा बीमारी से मरीज़ों को बचाया जा सकता है. 

एचआईवी/एड्स से जुड़ी इन 6 बातों को कभी ना मानें सच​

टिप्पणियां

VIDEO: डॉक्टर्स ऑन कॉल : क्या होता है AIDS और क्या है इसका इलाज?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement