NDTV Khabar

नीतिगत बदलावों की वजह से अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या में 13 फीसदी की कमी

भारत में बीते कुछ समय में नीतिगत बदलाव की वजह से अमेरिका जाने वाले लोगों में कमी देखने को मिल रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नीतिगत बदलावों की वजह से अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या में 13 फीसदी की कमी

प्रतीकात्मक तस्वीर

वाशिंगटन:

भारत में बीते कुछ समय में नीतिगत बदलाव की वजह से अमेरिका जाने वाले लोगों में कमी देखने को मिल रही है. अमेरिका की यात्रा पर जाने वाले भारतीयों की संख्या में साल 2017 के पहले छह महीने में उल्लेखनीय कमी आई है. विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में हुए कई नीतिगत बदलाव इसकी वजह हो सकते हैं.
 
यूएस नेशनल ट्रावेल एंड टूरिज्म ऑफिस की ओर से हाल में जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, इस वर्ष जनवरी से जून तक भारत से अमेरिका जाने वाले लोगों की संख्या में 12.9 फीसदी गिरावट आई.

यह भी पढ़ें - उत्तर कोरिया परमाणु नि:शस्त्रीकरण मुद्दे पर अमेरिका बिना किसी शर्त के बातचीत को तैयार
 
वहीं, दूसरी तिमाही में यानी अप्रैल, मई और जून में यह गिरावट 18.3 फीसदी तक पहुंच गई । ब्रांड यूएसए के अध्यक्ष और सीइओ क्रिस थॉम्पसन ने बताया, ' वर्ष 2017 की शुरुआत में भारत से अमेरिका की यात्रा पर आनेवाले लोगों की संख्या में कमी देखी गई है. हम आशा करते हैं कि ऐसा बहुत कम अवधि के लिए है.' थॉम्पसन ने बताया कि ऐसा संभवत: इसलिए है क्योंकि भारत सरकार ने पिछले एक साल में बड़े और महत्वपूर्ण नीतिगत बदलाव किए हैं जिसका असर भारत से अमेरिका यात्रा पर जाने वाले लोगों की संख्या पर पड़ा है.

टिप्पणियां

यह भी पढ़ें - सुषमा स्वराज की आज चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के साथ अहम बैठक
 
उन्होंने कहा, ' ऐसी बहुत सारी वजहें हैं, जिसकी वजह से लोगों की यात्रा करने क्षमता और इच्छा पर असर पड़ा जैसे कि नोटबंदी. माल एवं सेवा कर ने भी इस पर असर डाला.' अमेरिका में आव्रजन विरोधी सामान्य भावनाओं के असर से संबंधित एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत में इसका असर 'नगण्य' है.



VIDEO: गुजरात: शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बढ़त (इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement