NDTV Khabar

अमेरिकी उप-प्रमुख ने दी जानकारी, एच-1बी वीजा में नहीं होगा कोई बड़ा बदलाव

दिल्ली में अमेरिकी मिशन की उप प्रमुख (डीसीएम) मैरीके एल कार्लसन ने कहा कि कर्मचारी वीजा और कार्य करने की अनुमति देना देश का एक अहम निर्णय है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिकी उप-प्रमुख ने दी जानकारी, एच-1बी वीजा में नहीं होगा कोई बड़ा बदलाव

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: अमेरिका एच-1बी वीजा में कोई  बड़ा बदलाव करने नहीं जा रहा है. इसकी जानकारी एक अमेरिकी अधिकारी ने दी है. गौरतलब है कि अमेरिकी प्रशासन बीते कुछ समय से इमिग्रेशन सिस्टम में व्यापक बदलाव करने की योजना बना रहा है. इस तैयारी के बीच ही एच-1बी वीजा को लेकर यह खबर सामने आई है. अधिकारी के अनुसार एच-1बी वीजा में आगे कोई बड़ा बदलाव न करने पर विचार हो रहा है. उनके अनुसार एच -4 वीजा नीति में कुछ नया नहीं है.

यह भी पढ़ें: इंडोनेशियाई नागरिकों को अब से मिलेगा 30 दिन का निशुल्क वीजा: पीएम मोदी

दिल्ली में अमेरिकी मिशन की उप प्रमुख (डीसीएम) मैरीके एल कार्लसन ने कहा कि कर्मचारी वीजा और कार्य करने की अनुमति देना देश का एक अहम निर्णय है. अमेरिकी मिशन में बुधवार को स्टूडेंट वीजा डे मनाया गया. इस सामारोह में भारत और अमेरिका के बीच उच्च शिक्षा संबंधों का जश्न मनाया जाता है. इस मौके पर मैरीके ने पत्रकारों से कहा कि एच -1 बी कार्यक्रम में कोई बड़ा बदलाव नही हैं और एच -4 में कुछ नया नहीं है. अधिकारी ने कहा कि निश्चित तौर पर भारतीयों को कर्मचारी वीजा और कार्य करने की अनुमति देना एक बड़ा निर्णय है.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: भारतीय आईटी कंपनियों को एच-1बी वीजा मंजूरियों में 43 प्रतिशत की गिरावट

गौरतलब है कि ट्रंप प्रशासन का ओबामा काल के नियमों को खत्म करने का कदम 70,000 से अधिक एच -4 वीजा धारकों को प्रभावित कर सकता है , जिनके पास कार्य करने की अनुमति है. एच -4 वीजा , एच -1 बी वीजा धारकों के साथियों (पति या पत्नियों) को जारी किया जाता है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पिछले माह कहा था कि सरकार इस तरह के कदम पर ट्रंप प्रशासन से वार्ता करेगी. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement