जेट सूट पहनकर हवा में उड़ा यह शख्स, लोगों ने बताया रीयललाइफ Iron Man, आप भी देखें Video

सैम रोजर्स ने जेट सूट को फिर से डिजाइन किया है, जिसने मानव वैमानिकी नवाचार के क्षेत्र में गति के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. सैम के अनुसार, "आपके शरीर पर स्पूलिंग करने वाले पांच टर्बोजेट इंजन, एक बहुत ही अलग अनुभव कराते हैं''.

जेट सूट पहनकर हवा में उड़ा यह शख्स, लोगों ने बताया रीयललाइफ Iron Man, आप भी देखें Video

सैम रोजर्स ने जेट सूट पहनकर उड़ान का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया.

नई दिल्ली:

क्या आपने कभी उड़ते हुए ऑफिस जाने का सोचा है. बिना किसी ट्रैफिक की समस्या या फिर पार्किंग की समस्या के... केवल यात्रा का मजा लेते हुए. दरअसल, हम एक रीयललाइफ आयरन मैन (Iron Man) की बात कर रहे हैं, जिसने गैस-टरबाइन-संचालित जेट सूट पहनकर उड़ान का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया. इस जेट सूट का निर्माण सैम रोजर्स (Sam Rogers) ने किया है. जेट सूट बनाने का विचार केवल लोगों का मनोरंजन करना और उन्हें खुश करना नहीं है, बल्कि इसका निर्माण इसलिए किया जा रहा है, ताकि आने वाले वक्त में मनुष्य आसानी से उड़ सके और एक स्थान से दूसरे स्थान जा सके.

सैम रोजर्स ने उस जेट सूट को फिर से डिजाइन किया है, जिसने मानव वैमानिकी नवाचार के क्षेत्र में गति के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. सैम के अनुसार, "आपके शरीर पर स्पूलिंग करने वाले पांच टर्बोजेट इंजन, एक बहुत ही अलग अनुभव कराते हैं''. ब्रिटेन स्थित लॉबोरो विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले सैम, वर्तमान में ग्रेविटी इंडस्ट्रीज में एडिटिव डिज़ाइन लीड और जेट सूट पायलट हैं. इसकी स्थापना ब्रिटिश आविष्कारक और उद्यमी रिचर्ड ब्राउनिंग ने 2017 में की थी.

रोजर्स ने डसॉल्ट सिस्टम्स के 3-डी एक्सपेरिएंस वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस में कहा, "हम पेटेंट और लंबित तकनीक के एक सूट के साथ अद्वितीय मानव उड़ान को सक्षम बनाना चाहते हैं." जेट सूट पहनने वाले उत्साही लोगों के साथ एक नदी पर एक फ्लाइंग रेस की स्थापना करने वाले रोजर्स ने कहा, "एक मार्वल सुपरहीरो की तरह, जेट सूट पहनना और उड़ना, बहुत से लोगों की इच्छा है.

Newsbeep

रोजर्स ने कहा, "हमारा उद्देश्य है कि लोग अपनी आंखों से खुद को उड़ता हुआ देखें, जो आपको यह सवाल करने पर मजबूर कर देगा कि मनुष्य अपनी रचनात्मकता से और क्या-क्या प्राप्त कर सकता है''. पांच-टर्बोजेट इंजन जेट सूट को पूरी तरह से एल्यूमीनियम, स्टील और नायलॉन से बनाया गया है. इस जेट सूट की कीमत 4,40,000 डॉलर (लगभग 3,14,48,340 रुपये) है और कंपनी अब तक ऐसे 10 सूट बेच चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रोजर्स ने कहा, हमारा उद्देश्य है कि इस जेट सूट को बड़े पैमाने पर उपलब्ध कराया जाए और इसकी कीमत कम करने की दिशा में काम किया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग इसका इस्तेमाल कर सकें.