NDTV Khabar

हजारों की संख्या में और रोहिंग्या सीमापार कर बांग्लादेश पहुंचे

म्यामांर में बड़े पैमाने पर हिंसा के बाद हजारों रोहिंग्या मुसलमानों का वहां से भाग कर बंग्लादेश आना जारी है.

167 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
हजारों की संख्या में और रोहिंग्या सीमापार कर बांग्लादेश पहुंचे

रोहिंग्या मुसलमानों का म्यांमार से भागकर बांग्लादेश आने का सिलसिला लगातार जारी है

कॉक्स बाजार (बांग्लादेश):

म्यामांर में बड़े पैमाने पर हिंसा के बाद हजारों रोहिंग्या मुसलमानों का वहां से भाग कर बंग्लादेश आना जारी है. यहां पहले से ही पांच लाख से ज्यादा लोग शिविरों में रह रहे हैं. प्रत्यक्षदर्शियों और शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा ली गई ड्रोन फुटेज के अनुसार यह जानकारी मिली है. यूएनएचसीआर के सोमवार को लिए गए वीडियो में दिखाया गया है कि दक्षिण बांग्लादेश में पालोंग खली क्षेत्र में जमीन की एक संकरी पट्टी पर हजारों रोहिंग्या मुस्लिम पैदल चल रहे हैं. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सप्ताह के अंत में सीमा पर रुके शरणार्थियों ने फिर से सीमा पार करनी शुरू की.

यह भी पढ़ें : म्यांमार हिंसा में अब तक रोहिंग्या मुसलमानों के 300 गांव खाक, 5.5 लाख लोग बेघर


एसोसिएटेड प्रेस के एक फोटोग्राफर ने मंगलवार को सीमा पार करने के एक स्थान के निकट हजारों लोगों को आगे बढ़ते हुए देखा. इनमें से कुछ ने कहा कि उन्हें बांग्लादेशी सीमा गार्ड ने रोक लिया और धान के दलदली खेतों में रात गुजारनी पड़ी. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) के प्रवक्ता एंद्रेज महेकिक ने जिनेवा में कहा कि शनिवार रात से एक अनुमान के मुताबिक 10 से 15 हजार रोहिंग्या पलायन कर चुके हैं. इस तरह से 25 अगस्त से म्यामांर छोड़ने वाले रोहिंग्या शरणार्थियों की संख्या 5,82,000 पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें : रोहिंग्या संकट 'क्षेत्रीय तबाही' बन चुका है : बांग्लादेश

बीते सप्ताहांत में यह संख्या 5,37,000 बताई गयी थी जिसमें 45 हजार का इजाफा हो गया. संयुक्त राष्ट्र की बच्चों के लिए काम करने वाली एजेंसी की प्रवक्ता मेरिक्सी मर्काडो ने जिनेवा में संवाददाताओं से कहा कि कुछ इलाकों में पहुंच आसान होने की वजह से यह पलायन इतनी संख्या में हो रहा है.

टिप्पणियां

VIDEO : दर-दर भटकने को मजबूर रोहिंग्या
म्यामांर के रखाइन प्रांत में हिंसा के बाद रोहिंग्या लोग पलायन कर रहे हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement