NDTV Khabar

अमेरिका : कोलोराडो में परिवार नियोजन केंद्र में फायरिंग में तीन लोगों की मौत, 9 घायल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका : कोलोराडो में परिवार नियोजन केंद्र में फायरिंग में तीन लोगों की मौत, 9 घायल

घायलों को अस्पताल ले जाती पुलिस

लॉस एंजिलिस:

अमेरिका के कोलोराडो में एक हथियारबंद हमलावर द्वारा परिवार नियोजन केंद्र पर की गई अंधाधुंध फायरिंग में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 9 अन्‍य घायल हो गए। पांच घंटे चली मुठभेड़ के बाद बंदूकधारी ने आत्मसमर्पण कर दिया।

घटना के बाद शहर के मेयर जॉन सुथर्स ने कहा कि 'मैं पीड़ितों के परिवारजनों को कहना चाहता हूं कि कोलोराडो स्प्रिंग्स में हुई यह एक भयानक त्रासदी है। हमने दो नागरिक और एक बहादुर पुलिस अफसर खो दिया है।' मेयर ने आगे कहा 'अपराधी हिरासत में है। स्थिति को काबू में कर लिया गया है और कोलोराडो स्प्रिंग्स के नागरिकों के लिए अब कोई खतरा नहीं है।'

हालांकि यह अब तक स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है कि हमले में क्या फैमिली प्‍लानिंग सेंटर को ही विशेषतौर पर निशाना बनाया गया है। बताया जाता है कि प्लान्ड पेरेंटहुड नाम के इस परिवार नियोजन केंद्र में औरतों को गर्भनिरोधक संबंधी सेवाएं दी जाती हैं जिसका कुछ रूढ़िवादी संस्थाएं विरोध करती आ रही हैं।

गर्भपात विरोधी कार्यकर्ताओं की ओर से गुप्त रूप से रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो के जारी होने के बाद यह अस्पताल करीब एक महीने तक सुखिर्यों में रहा है। वीडियो में संगठन के अधिकारी गर्भपात से मिले भ्रूण का चिकित्सकीय अनुसंधान के लिए इस्तेमाल करने पर चर्चा करते दिख रहे हैं।


विस्फोट की आशंका

टिप्पणियां

इससे पहले ऐसी अटकलें थी कि अज्ञात बंदूकधारी के पास कुछ विस्फोटक सामग्री भी थी इसलिए आत्मसमर्पण के बाद भी पुलिस घटनास्थल की अच्छे से जांच कर रही है। मुठभेड़ खत्म होने से पहले पुलिस प्रवक्ता कैथरीन बकले ने चेताया था कि बंदूकधारी अपने साथ गन, बैग और कुछ 'सामान' लेकर बिल्डिंग में घुसा था।

उधर व्हाइट हाउस अधिकारी ने जानकारी दी है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी उनके होमलैंड सेक्युरिटी सलाहकार ने इस हमले की जानकारी दे दी है। इसके अलावा निशाना बने परिवार नियोजन केंद्र के प्रमुख विकी कोवार्ट ने इसे दुखद घटना बताते हुए कहा है कि 'हमारी प्राथमिकता स्टाफ और मरीज़ों को बचाने की है। हमें अभी तक इस आपराधिक घटना के  पीछे की मंशा समझ नहीं आई है और यह भी स्प्ष्ट नहीं हो पाया है कि हमलावर ने प्लान्ड पेरेंटहुड को ही मुख्य तौर पर निशाना बनाया था या मामला कुछ और ही था।'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement