चीन से 'दूरी' बनाने के लिए कॉर्पोरेट ढांचे में बड़े बदलाव पर विचार कर रहा TikTok: रिपोर्ट

शॉर्ट वीडियो और संगीत ऐप TikTok का वर्तमान में बाइटडांस से अलग कोई हेडक्‍वार्टर नहीं है जिसे जिसे चीन में स्थापित किया गया था और केमैन आइलैंड्स में इनकार्पोरेट किया गया है. TikTok अपने वैश्विक आधार (Global base) के लिए कई स्थानों पर विचार कर रहा है.

चीन से 'दूरी' बनाने के लिए कॉर्पोरेट ढांचे में बड़े बदलाव पर विचार कर रहा TikTok: रिपोर्ट

भारत में टिकटॉक ऐप को बेन कर दिया गया है

बाइटडांस लिमिटेड (Bytedance Ltd) ने कहा है कि यह अपने TikTok के कार्पोरेट स्‍ट्रक्‍चर (कार्पोरेट ढांचे) में बदलाव करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है. TikTok की 'पेरेंट' कंपनी के चीनी मूल के होने के चलते अमेरिका की चिंताओं को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है. इस चर्चा से वाकिफ एक शख्‍स के अनुसार, 'अधिकारियों ने TikTok के लिए एक नया प्रबंधन बोर्ड बनाने और ऐप के लिए चीन के बाहर एक अलग मुख्यालय स्थापित करने जैसे विकल्पों पर चर्चा की है. गौरतलब है शॉर्ट वीडियो और संगीत ऐप TikTok का वर्तमान में बाइटडांस से अलग कोई हेडक्‍वार्टर नहीं है जिसे जिसे चीन में स्थापित किया गया था और केमैन आइलैंड्स में इनकार्पोरेट किया गया है.TikTok अपने वैश्विक आधार (Global base) के लिए कई स्थानों पर विचार कर रहा है. इस प्रक्रिया का हिस्‍सा शख्‍स ने अपना नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर यह जानकारी दी. इसके पांच सबसे बड़े ऑफिस लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क, लंदन, डबलिन और सिंगापुर में हैं.

Newsbeep

TikTok ने एक बयान में कहा, "हम अपने यूजर्स, कर्मचारियों, कलाकारों, रचनाकारों, भागीदारों और नीति निर्माताओं के सर्वोत्तम हित में आगे बढ़ेंगे." इससे पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल ने ऐसी चर्चाओं पर सूचना दी थी. वॉल स्ट्रीट जर्नल  की रिपोर्ट के अनुसार टिकटॉक ऐप अमेरिका में सबसे अधिक डाउनलोड की जाती है और यह किशोरों के साथ बेहद लोकप्रिय है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि उनका प्रशासन कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) से जुड़े मामले को लेकर चीन के रुख के जवाब में अमेरिका में टिकटॉक ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अमेरिका इस बात से भी चिंतित है कि चीनी कंपनी राजनीतिक रूप से संवेदनशील सामग्री को सेंसर कर सकती है उसने इसके व्यक्तिगत डेटा संग्रहित करने के तरीके पर भी सवाल उठाया है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल पॉम्पेओ ने अमेरिकियों से अपील की है कि यदि वे अपनी निजी जानकारी को “चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के हाथों में” नहीं देखना चाहते तो TikTok ऐप डाउनलोड न करें. बाइटडांस पहले से ही संगीत के अधिग्रहण (Acquisition) के लिए अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा का सामना कर रहा है. TikTok लगातार इस बात से इनकार करता रहा है कि यह अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए किसी तरह का खतरा है.भारत में टिकटॉक सहित 58 चीनी ऐप को बेन कर दिया गया है. इसके बाद अमेरिका में भी इस तरह की मांग जोर पकड़ रही है.