NDTV Khabar

अपने पहले दौरे पर पाकिस्तान पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन

टिलरसन का दौरा ट्रंप प्रशासन के किसी वरिष्ठ सदस्य का यह पहला पाकिस्तान दौरा है.

39 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अपने पहले दौरे पर पाकिस्तान पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अपने पहले दौरे पर पाकिस्तान पहुंचे. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पाकिस्तान पर आतंकी संगठनों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराने का आरोप लगाने के बाद दोनों देशों के बीच उपजे तनाव को कम करने के लिहाज से टिलरसन के इस दौरे को अहम माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें : भारत के साथ संबंधों के रणनीतिक महत्व हैं : अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन

अमेरिका के भारत के साथ बढ़ते सामरिक रिश्तों को लेकर अपने नीतिगत भाषण और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान में भारत की बड़ी भूमिका को रेखांकित करने के कुछ दिनों बाद टिलरसन का यह पाकिस्तान दौरा हो रहा है. टिलरसन एक दिन पहले अचानक ही अफगानिस्तान के दौरे पर पहुंच गए थे. इससे उन्हें यह संकेत दिया था कि वह इस्लामाबाद से सख्ती से कहेंगे कि वह द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए आतंकी संगठनों को अपनी धरती पर सुरक्षित पनाहगाह मुहैया न कराए.

VIDEO: अमेरिका ने सैयद सलाहुद्दीन को ग्लोबल आतंकी घोषित किया


टिलरसन ने अपने साथ सफर कर रहे पत्रकारों को अफगानिस्तान के बगराम हवाई अड्डे पर बताया कि इस्लामाबाद को इस बात पर स्पष्ट नजरिया रखना चाहिए कि उनके सामने वे आतंकी संगठन हैं जो उसकी जमीन पर सुरक्षित पनाहगाह पा रहे हैं. टिलरसन ने कहा, हमने पाकिस्तान से कुछ विशिष्ट अनुरोध किए हैं, जिसमें वहां तालिबान और अन्य आतंकवादी संगठनों को मिलने वाले समर्थन को कमतर करने के लिए कार्रवाई करने के लिए उनसे कहा गया है.

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ के अनुरोध पर टिलरसन पाकिस्तान की यात्रा पर जा रहे हैं. यहां अपने चार घंटे के प्रवास के दौरान वह प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी, आसिफ और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात करेंगे. टिलरसन का दौरा ट्रंप प्रशासन के किसी वरिष्ठ सदस्य का यह पहला पाकिस्तान दौरा है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement