NDTV Khabar

अमेरिका में बवंडर ने ली 27 की जान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका में बवंडर ने ली 27 की जान

खास बातें

  1. मध्य अमेरिकी इलाकों में एक के बाद एक आए 70 से ज्यादा बवंडरों ने 27 लोगों को मौत के घाट उतार दिया, जबकि छोटा सा शहर मेरिसविल पूरी तरह तबाह हो गया।
शिकागो:

मध्य अमेरिकी इलाकों में एक के बाद एक आए 70 से ज्यादा बवंडरों ने कम से कम 27 लोगों को मौत के घाट उतार दिया, जबकि छोटा सा शहर मेरिसविल पूरी तरह तबाह हो गया। बवंडरों ने न सिर्फ कई घरों को गिरा दिया, बल्कि स्कूलों और दुकानों को भी नेस्तनाबूद कर दिया। ट्रकों और पेड़ों को तो बवंडरों ने सूखे पत्ते की तरह उड़ा दिया।

बवंडरों की चपेट में आए पांच राज्यों में बादलों की गरज ने और भी खौफनाक मंजर पैदा कर दिया। एक स्कूल बस एक मकान से टकरा गई। कई ट्रक तो झील में समा गए। पक्के के कई मकान मलबे में तब्दील हो गए, जबकि लकड़ी के मकानों से आग सुलगने लगी। बवंडरों ने फायर स्टेशनों, स्कूलों और जेलों को भी तबाह करके रख दिया। केंटुकी प्रांत में राहत और बचाव के काम में जुटी एक कार ने पहले तो पलटी मारी और फिर बिजली के एक तार की चपेट में आ गई।

टिप्पणियां

इंडियाना प्रांत के गवर्नर मिच डेनियल्स ने ‘सीएनएन’ को बताया, ‘‘मैं कुदरत की अनिश्चितता और निष्ठुरता देखकर लगातार हैरत में हूं कि यदि वह चाहे तो क्या कुछ कर सकती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने नम्र रहना सीखा है, क्योंकि कितनी भी कोशिश क्यों न करें हम इंसान तैयारी नहीं कर सकते।’’


इस हफ्ते की शुरुआत में आए तूफान में 13 लोगों के मारे जाने के बाद मध्य अमेरिका में इतना भयंकर बवंडर आया है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने शुक्रवार की शाम तक अमेरिका के आठ प्रांतों में 83 बवंडरों के आने की सूचना प्राप्त की। इस आंकड़े से इस हफ्ते आने वाले बवंडरों की तादाद 133 हो गई है। हालांकि सभी बवंडरों के आने की पुष्टि नहीं की गई है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement