नेपाल और बिहार के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5 मापी गई

नेपाल और बिहार के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5 मापी गई

नई दिल्ली:

नेपाल की राजधानी और इसके पर्यटक स्थल पोखरा में शुक्रवार को रिक्टर पैमाने पर 5.5 तीव्रता का भूकंप का मध्यम स्तर का झटका आया। राष्ट्रीय भूकंप केन्द्र के अनुसार, भूकंप का केन्द्र काठमांडो के उत्तर पूर्व में 55 किलोमीटर दूर सिंधुपालचौक जिले में था।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि काठमांडो में 15 लोग उस समय घायल हुए जब भूकंप का झटका आने पर लोग अपने घरों से भागने लगे। दो घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। भूकंप का झटका पश्चिमी नेपाल के पर्यटक स्थल और काठमांडो के दक्षिण पश्चिम में 200 किलोमीटर दूर पोखरा में भी आया। भूकंप का केन्द्र सिंधुपालचौक जिले में रहा जो तिब्बत की सीमा के पास है। नेपाल में 25 अप्रैल 2015 को भयानक भूकंप आने के बाद देश में अब तक चार या इससे अधिक तीव्रता के 428 और झटके महसूस किये गये हैं।

नेपाल के अलावा बिहार के कुछ जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बिहार के दरभंगा, मोतिहारी, शिवहर, पूर्णिया और सीतामढ़ी जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Newsbeep

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्व के अनुसार आज के भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 5.2 मापी गई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि 25 अप्रैल 2015 को आए भयावह भूकंप में काठमांडू और उसके आसपास के इलाकों में भयानक तबाही हुई थी और करीब 9000 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी, हजारों लोग घायल और बेघर हो गए थे।