ईद के दिन ट्रंप प्रशासन ने सुनाया फरमान, नागरिकों पर क्यूबा जाने की लगाई रोक, बताई ये वजह

वित्त मंत्रालय ने अमेरिकी नागरिकों को शिक्षा के लिए क्यूबा जाने अथवा क्रूज से या निजी नौका यात्रा के तहत जाने पर रोक लगा दी है. अमेरिका के इस कदम से क्यूबा को झटका लगेगा. इस वर्ष के शुरुआती चार महीनों में ढ़ाई लाख से अधिक अमेरिकी पर्यटक क्यूबा गए थे.

ईद के दिन ट्रंप प्रशासन ने सुनाया फरमान, नागरिकों पर क्यूबा जाने की लगाई रोक, बताई ये वजह

अब पर्यटन के लिए क्यूबा नहीं जा सकेंगे अमेरिकी नागरिक

वाशिंगटन:

ट्रंप प्रशासन ने अपने नागरिकों पर पर्यटन के लिए क्यूबा जाने पर रोक लगा दी है. इस पूरी कवायद का मकसद अपनी मुद्रा एक ऐसे देश जाने से रोकना है जिसे अमेरिका वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का मित्र मानता है. 

वित्त मंत्रालय ने अमेरिकी नागरिकों को शिक्षा के लिए क्यूबा जाने अथवा क्रूज से या निजी नौका यात्रा के तहत जाने पर रोक लगा दी है. अमेरिका के इस कदम से क्यूबा को झटका लगेगा. इस वर्ष के शुरुआती चार महीनों में ढ़ाई लाख से अधिक अमेरिकी पर्यटक क्यूबा गए थे. यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना है.

जब महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय को दिया तोहफा भूल गए डोनाल्ड ट्रंप, यूं पत्नी मेलानिया फंसने से बचाया

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिका क्यूबा के लोगों के दमन के लिए, वेनेजुएला में दखल तथा वहां निकोलस मादुरो के नेतृत्व में जारी संकट में उसकी सीधी भूमिका के लिए क्यूबा के शासन को जिम्मेदार ठहराता है.'' 

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा, ‘‘क्यूबा की सहायता से मादुरो ने मानवीय संकट पैदा किया है जो क्षेत्र को अस्थिर करता है.'' उनका कहना है कि इस रोक का मकसद क्यूबा में अप्रत्यक्ष पर्यटन को रोकना है. 

प्रिंस और प्रिंसेस बनने की निकली नौकरी, मिलेगी 18 लाख सैलरी, बस चाहिए ये योग्यता...

क्यूबा सरकार ने अमेरिका के इस कदम की निंदा की है. पर्यटन पर रोक से देश की अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ेगा.

इनपुट - भाषा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: उम्मीद है भारत और पाक के बीच तनाव खत्म होगा: डोनाल्ड ट्रंप