Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रीय सुरक्षा में अनदेखी का आरोप लगा ट्रंप के साइबर सुरक्षा सलाहकारों का सामूहिक इस्तीफा

डोनाल्ड ट्रंप की साइबर सुरक्षा टीम के 7 सदस्यों ने अमेरिकी राष्ट्रपति पर महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया है. इन सदस्यों में भारतीय मूल का एक डाटा वैज्ञानिक भी शामिल है.

राष्ट्रीय सुरक्षा में अनदेखी का आरोप लगा ट्रंप के साइबर सुरक्षा सलाहकारों का सामूहिक इस्तीफा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों में अनदेखी का लगाया आरोप
  • इन सदस्यों ने त्रैमासिक बैठक से पहले लिया यह फैसला
  • इन सदस्यों में भारतीय मूल का एक डाटा वैज्ञानिक भी शामिल
वाशिंगटन:

डोनाल्ड ट्रंप की साइबर सुरक्षा टीम के 7 सदस्यों ने अमेरिकी राष्ट्रपति पर महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया है. इन सदस्यों में भारतीय मूल के एक डाटा वैज्ञानिक भी शामिल है. फॉर्च्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार एक सामूहिक इस्तीफा पत्र में राष्ट्रीय आधारभूत सलाहकार परिषद (एनआईएसी) के सदस्यों ने साइबर सुरक्षा के प्रति प्रशासन में कमी और अमेरिका की 'नैतिक संरचना' को कम आंके जाने के संबंध में अपनी चिंता जताई है.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नंगी आंखों से देखा सूर्य ग्रहण, सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल

पत्र में कहा गया, 'आपने साइबर सुरक्षा की इस महत्वपूर्ण प्रणाली को लेकर पैदा हो रहे खतरों को लेकर समुचित ध्यान नहीं दिया. इस पर सभी अमेरिकी निर्भर हैं. उन्होंने पत्र में कहा, चार्लोट्सविले में भयानक हिंसाओं के बारे में ध्यान दिलाए जाने पर 'असहिष्णुता और घृणा पैदा करने वाले समूहों की हिंसा की निंदा करने' में उनकी विफलता रही. यह भी एक कारण है, जिससे उन्हें इस्तीफा देना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें: बाज नहीं आया तो उत्तर कोरिया पर ऐसी कार्रवाई जैसी उसने कभी सोची भी नहीं होगी : ट्रंप

VIDEO: शपथ ग्रहण के बाद बोले डोनाल्‍ड ट्रंप: ‘अमेरिका फर्स्‍ट’ होगा मूलमंत्र

त्रैमासिक बैठक से पहले दिया इस्तीफा 
पिछले प्रशासन में नियुक्त किए गए इन सदस्यों ने पैनल की प्रस्तावित त्रैमासिक व्यावसायिक बैठक से कुछ समय पहले इस्तीफा दिया है. ओबामा के समय के इन अधिकारियों में व्हाइट हाउस के प्रमुख डाटा वैज्ञानिक डी जे पाटिल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति कार्यालय के प्रमुख क्रिशटिन डोरगेलो और पर्यावरण गुणवत्ता पर व्हाइट हाउस परिषद के प्रबंध निदेशक क्रिस्टी गोल्डफस शामिल हैं.