NDTV Khabar

ट्रंप और पुतिन ने सीरिया में आईएस के खात्मे पर जताई सहमति

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खात्मे की जरूरत पर सहमत हुए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ट्रंप और पुतिन ने सीरिया में आईएस के खात्मे पर जताई सहमति

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

डा नांग (वियतनाम): अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खात्मे की जरूरत पर सहमत हुए हैं. दोनों ने सभी देशों से इस युद्धग्रस्त देश में मानवीय सहायता का आह्वान किया है. एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) के शिखर सम्मेलन के मौके पर शनिवार को पुतिन और ट्रंप द्वारा एक संयुक्त बयान जारी कर कहा गया कि दोनों नेता सीरिया की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं और वहां संघर्ष कर रही पार्टियों से जिनेवा राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने का आह्वान करते हैं. इसके साथ ही दोनों नेताओं ने आईएस के खात्मे की आवश्यकता को दोहराया.

यह भी पढ़ेें : सीरिया को लेकर रूस और पश्चिमी देशों में गहरे मतभेद

समाचार एजेंसी 'तास' की खबर के मुताबिक, दोनों नेताओं ने कहा कि सीरिया में संघर्ष का कोई सैन्य समाधान नहीं है. साथ ही नेताओं ने आने वाले महीनों में दमिश्क को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से योगदान बढ़ाने का अनुरोध किया. बयान में कहा गया है कि अमेरिकी और रूसी राष्ट्रपति सशस्त्र बलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए और मौजूदा सैन्य संचार चैनल को बनाए रखने के साथ आईएस आतंकवादी समूह से लड़ने वाले सहयोगी दलों से जुड़ी खतरनाक घटनाओं को रोकने के लिए सहमत हुए हैं. यह दस्तावेज दो देशों के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है, जिस पर रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने सहमति व्यक्त की है.

यह भी पढ़ें : अब सीरिया का सिर्फ 8 प्रतिशत हिस्सा आईएस के नियंत्रण में: रूस

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने रूस की स्पुतनिक समाचार एजेंसी को बताया कि यह बयान विशेष रूप से दा नांग में बैठक के लिए तैयार किया गया था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement