NDTV Khabar

उत्तरी कोरिया पर अचानक हमला करने से नहीं झिझकेंगे डोनाल्ड ट्रंप...

168 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तरी कोरिया पर अचानक हमला करने से नहीं झिझकेंगे डोनाल्ड ट्रंप...

उत्तरी कोरिया के असफल मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप त्वरित सैन्य कार्रवाई पर विचार करने के लिए तैयार हैं...

इस हफ्ते उत्तरी कोरिया द्वारा किए गए मध्यम दूरी की मिसाइल के असफल परीक्षण के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तरी कोरिया के खिलाफ त्वरित सैन्य कार्रवाई, जिसमें अचानक किया गया हमला भी शामिल है, पर विचार करने के लिए तैयार हैं, ताकि क्षेत्र को अस्थिर करने वाली उसकी (उत्तरी कोरिया की) हरकतों पर रोक लगाई जा सके. यह जानकारी व्हाइट हाउस की वैचारिक प्रक्रिया से परिचित एक शख्स ने दी है.

ब्लूमबर्ग में प्रकाशित समाचार के अनुसार, विचार-विमर्श गोपनीय होने के चलते इस शख्स ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि लेकिन डोनाल्ड ट्रंप मोटे तौर पर यही चाहते हैं कि उत्तरी कोरिया से निपटने में चीन ही पहल करे.

इस शख्स का कहना था कि डोनाल्ड ट्रंप की रणनीति लम्बे समय से चली आ रही अमेरिकी नीति से अलग नहीं है. उनकी (डोनाल्ड ट्रंप की) दिलचस्पी किम जोंग उन का तख्तापलट करने में नहीं है, और वह जबरन दोनों कोरिया को फिर मिलाने का भी इरादा नहीं रखते हैं. इसके बजाय वह चाहते हैं कि कोरिया लम्बे समय तक सहयोगात्मक रवैया अपनाए रहे.

डोनाल्ड ट्रंप की नेशनल सिक्योरिटी टीम सप्ताहांत पर उत्तरी कोरिया द्वारा उठाए जा सकने वाले कदमों तथा अमेरिका की संभावित प्रतिक्रिया पर विस्तार से विचार-विमर्श कर चुकी है. इस शख्स ने बताया, इसीलिए जब रविवार सुबह उनका (उत्तरी कोरिया का) मिसाइल परीक्षण नाकाम हुआ, डोनाल्ड ट्रंप को तुरंत सूचना दी गई, और फिर तय किया गया कि इसे तूल न दिया जाए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement